G20: छुट्टी के दौरान नहीं कटेंगे पैसे, सरकार ने जारी किया आदेश, चांदनी चौक में हायर किए जाएंगे ट्रांसलेटर्स

देश की राजधानी दिल्ली में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए तमाम तैयारियां की जा रही हैं. 9 और 10 सितंबर को यह मेगा इवेंट होना है, जिसके लिए सरकार से लेकर आम लोग तक हर कोई तैयार है. दिल्ली सरकार ने सभी दुकानों, बिजनेसमैन और कमर्शियल प्लेस को निर्देश दिया है कि वह अपने कर्मचारियों को जी-20 समिट के दौरान पेड हॉलिडे दें.

दिल्ली सरकार ने जी-20 समिट से पहले एक नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसमें इस बात का जिक्र किया है. सरकार ने निर्देश दिया है कि 8 से 10 सितंबर तक दिल्ली के सभी जिलों में दुकानें, कमर्शियल और अन्य बिजनेस स्थान बंद रहेंगे, इस दौरान सभी अपने कर्मचारियों को पेड हॉलिडे दें. यानी इन 3 दिनों तक जो छुट्टी रहेगी, उस वक्त के लिए किसी की सैलरी ना काटी जाए.

बता दें कि इस समिट के लिए दिल्ली और केंद्र सरकार ने अलग-अलग तैयारियां की हैं. इस दौरान दुनिया के कई बड़े नेता, अफसर, पत्रकार, लोग दिल्ली में होंगे. ऐसे में सभी सरकारी दफ्तरों, स्कूल, कॉलेज की छुट्टी का ऐलान कर दिया गया है. ताकि सड़कों पर भीड़ ना हो और ट्रांसपोर्ट में किसी तरह की दिक्कत ना आए

चांदनी चौक के ट्रेडर्स की स्पेशल तैयारी
ये ऐसा मौका है जब दिल्ली में बड़ी संख्या में विदेशी मेहमान आए हुए हैं, ऐसे में स्थानीय दुकानदार, बिजनेसमैन उत्साहित हैं. दिल्ली की मशहूर चांदनी चौक मार्केट में भी विदेशी मेहमानों के लिए स्पेशल तैयारी हो रही है, यहां के दुकानदार इंग्लिश और फ्रेंच ट्रांसलेटर हायर कर रहे हैं, ताकि अगर कोई विदेशी आए तो उन्हें आकर्षित किया जा सके.

इस दौरान दुकानदारों द्वारा कॉलेज स्टूडेंट, ट्रेनी और लैंग्वेज स्पेशलिस्ट को हायर किया जा रहा है. चैंबर ऑफ ट्रे़डर्स एंड इंडस्ट्री के चेयरमैन बृजेश गोयल का कहना है कि हमारी ओर से इंग्लिश और फ्रेंच ट्रांसलेटर्स, गाइड हायर करने की तैयारी है, ताकि चांदनी चौक आने वाले विदेशी नागरिकों को कोई दिक्कत ना आए. चांदनी चौक में करीब 1000 वॉलिंटियर्स हायर किए जाएंगे, इनका खर्च दुकानदार ही उठाएंगे. इन्हें 8 से 11 सितंबर के लिए हायर किया जाएगा.

आपको बता दें कि दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को मुख्य शिखर सम्मेलन होना है, जिसमें करीब 29 देशों के राष्ट्राध्यक्ष आ रहे हैं. अमेरिका के जो बाइडेन, चीन के शी जिनपिंग समेत दुनिया के कई ताकतवर नेता इस दौरान दिल्ली में होंगे. दिल्ली के तमाम होटल पहले से ही बुक चल रहे हैं, एयरपोर्ट पर विमानों की पार्किंग के लिए स्पेशल व्यवस्था की गई है.

Related posts

Leave a Comment