सितंबर में अमेरिका जा सकते हैं राहुल गांधी, ये होगा पूरा कार्यक्रम

कांग्रेस सांसद और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी अगले महीने यानी सितंबर में अमेरिका के दौरे पर जा सकते हैं. राहुल का ये दौरा सितंबर के पहले हफ्ते में हो सकता है. दौरे पर राहुल गांधी एक हफ्ते तक कई कार्यक्रमों में शिकागो, कैलिफोर्निया और डलास में रहेंगे. इसके साथ ही राहुल वाशिंगटन और लॉस एंजिल्स भी जा सकते हैं.

राहुल दौरे के दौरान मीट एंड ग्रीट कार्यक्रम के तहत इंडियन डायसपोरा के साथ यूनिवर्सिटी के छात्रों से मुलाकात करेंगे. साथ ही राहुल अमेरिका में उद्योग जगत के लोगों से भी मुलाकात कर सकते हैं. जानकारी के मुताबिक राहुल गांधी को हाल ही में इंडियन ओवरसीज कांग्रेस (आईओसी) से अमेरिका, कनाडा और यूरोप का दौरा करने का निमंत्रण मिला.

नेता प्रतिपक्ष बनने के बाद राहुल गांधी का ये पहला अमेरिका दौरा होगा. कांग्रेस ने 2024 के लोकसभा चुनाव में पिछले दो चुनाव के मुकाबले बेहतर प्रदर्शन किया है. पार्टी 99 सीटों पर जीतने में सफल रही. लोकसभा में वो मुख्य विपक्षी पार्टी है

किसानों के मुद्दे पर राहुल ने सरकार को घेरा
नेता प्रतिपक्ष बनने के बाद राहुल सड़क से संसद तक एक्टिव हैं. वह सरकार को घेर रहे हैं. उन्होंने बुधवार को किसानों के मुद्दे पर सरकार पर निशाना साधा. राहुल गांधी ने दावा किया, एक ओर जहां भाजपा ने देश के किसानों को कर्ज़ के चक्रव्यूह में फंसा रखा है, एमएसपी की कानूनी गारंटी की उनकी मांग और ज़रूरत को नकार रही है, वहीं कांग्रेस हर संभव स्थान पर कृषि परिवारों को सहायता पहुंचाने का काम कर रही है. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इंडिया गठबंधन भारत के किसानों को एमएसपी की कानूनी गारंटी का हथियार दिला कर कर्ज़ के इस चक्रव्यूह से बाहर निकाल कर रहेगा.

वहीं आज यानी गुरुवार की बात करें तो राहुल गांधी केरल के वायनाड जा रहे हैं. वायनाड में भूस्खलन से 150 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. राहुल के साथ प्रियंका भी वायनाड जाएंगी. वायनाड जिले में मेप्पडी के पास भारी बारिश के कारण विभिन्न पहाड़ी इलाकों में मंगलवार तड़के भूस्खलन हुआ जिसकी चपेट में आकर 150 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई.

राहुल गांधी ने पिछली लोकसभा में वायनाड का प्रतिनिधित्व किया था. इस बार के लोकसभा चुनाव में भी वह रायबरेली के साथ वायनाड से निर्वाचित हुए थे, लेकिन उन्होंने केरल में आने वाले संसदीय क्षेत्र से इस्तीफा दे दिया. अब वायनाड से उपचुनाव में उनकी बहन प्रियंका गांधी वाद्रा कांग्रेस की उम्मीदवार होंगी.

Related posts

Leave a Comment