क्या थी NEET परीक्षा रद्द करने की असली वजह? सुप्रीम कोर्ट आज सुनाएगा फैसला

NEET परीक्षा से जुड़ी याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट आज फैसला सुनाएगा. इस फैसले में एससी साफ करेगा कि आखिर परीक्षा रद्द न करने की क्या वजह थी. बता दें कि 23 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट ने नीट की परीक्षा दुबारा करने से इंकार कर दिया था. इस दौरान कोर्ट ने साफ किया था कि इसको लेकर विस्तृत आदेश वो आने वाले दिनों में देगा.

सीबीआई ने नीट-यूजी का पेपर लीक मामले में गुरुवार को अपना पहला आरोपपत्र दायर किया, जिसमें 13 लोगों को आरोपी बनाया गया है. अधिकारियों ने बताया कि पटना में स्पेशल सीबीआई कोर्ट में दाखिल आरोपपत्र में एजेंसी ने आपराधिक साजिश, धोखाधड़ी, सबूत नष्ट करने आदि समेत धाराएं लगाई हैं.

नीट-यूजी का पेपर लीक मामले में 13 नामजद
सीबीआई ने नीतीश कुमार, अमित आनंद, सिकंदर यादवेन्दु, आशुतोष कुमार-1, रोशन कुमार, मनीष प्रकाश, आशुतोष कुमार-2, अखिलेश कुमार, अवधेश कुमार, अनुराग यादव, अभिषेक कुमार, शिवनंदन कुमार और आयुष राज को नामजद किया है.

सीबीआई कर रही जांच
अधिकारियों के मुताबिक बिहार पुलिस ने पांच मई को परीक्षा की डेट से लेकर 23 जून को सीबीआई के इस मामले की जांच अपने हाथ में लिए जाने तक के समय में इन आरोपियों को गिरफ्तार किया था. उन्होंने बताया कि अपने आरोपपत्र में 13 आरोपियों की भूमिका और जांच का ब्योरा दिया गया है.

अब तक 25 आरोपियों को किया गिरफ्तार
सीबीआई प्रवक्ता ने कहा कि यह मामला शुरू में पांच मई, 2024 को पटना के शास्त्री नगर थाने में दर्ज किया गया था और बाद में 23 जून, 2024 को सीबीआई को ट्रांसफर कर दिया गया. सीबीआई ने आरोपियों के खिलाफ सबूत इकट्ठा करने के लिए फॉरेंसिक, एआई टेक्नोलॉजी, सीसीटीवी फुटेज, टावर लोकेशन आदि का उपयोग किया. इस मामले में अब तक 25 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है जबकि बिहार पुलिस ने 15 आरोपियों को गिरफ्तार किया है.

Related posts

Leave a Comment