आतिशी नहीं फहरा पाएंगी तिरंगा… केजरीवाल के लेटर पर आया विभाग का जवाब

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कथित शराब घोटाले के मामले में तिहाड़ जेल में बंद है. इसी बीच सीएम केजरीवाल ने एलजी को पत्र लिख कर कहा था कि स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मंत्री आतिशी झंडा फहराए, लेकिन एलजी ने कहा कि उनका लेटर एलजी तक नहीं पहुंचा, जिसके बाद मंत्री गोपाल राय ने General Administration Department को पत्र लिख कर केजरीवाल की मंशा सामने रखी.

गोपाल राय ने पत्र में कहा कि सीएम अरविंद केजरीवाल चाहते हैं कि उनकी जगह मंत्री आतिशी 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के मौके पर झंडा फहराए, जिस पर डिपार्टमेंट ने जवाब देते हुए कहा कि, कानून के अनुसार इस तरह की इजाजत नहीं दी जा सकती है. साथ ही यह भी कहा गया कि सीएम केजरीवाल का जेल से इस तरह की बात करना भी जेल के नियमों के खिलाफ है, जेल के नियम के अनुसार केवल निजी मामलों में ही बाहर अपने करीबियों को पत्र लिखा जा सकता है. सामान्य प्रशासन विभाग ने गोपाल राय को जवाब दिया कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अभी जेल में हैं और स्वतंत्रता दिवस पर झंडा फहराने के लिए उपलब्ध नहीं हैं. ये मामला ऊपरी स्तर पर संज्ञान में लाया गया है और फैसले की प्रतीक्षा की जा रही है. दिल्ली जेल नियम के तहत जिस तरह का निर्देश दिया गया है वो उचित नहीं है.

मनीष सिसोदिया ने क्या कहा
आतिशी को झंडा फहराने की इजाजत न मिलने पर पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने एलजी पर हमला किया है. उन्होंने कहा, यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि स्वतंत्रता दिवस के ऐसे मौके पर भी राजनीति की जा रही है. मैं अखबारों में पढ़ता रहता हूं कि जब ठग सुकेश पत्र लिखता है तो तिहाड़ के अधिकारी उसे एलजी को सौंप देते हैं और एलजी उस पर कार्रवाई करते हैं, लेकिन जब दिल्ली के सीएम पत्र लिखते हैं, तो एलजी तिहाड़ के अधिकारियों को उन्हें पत्र भेजने से रोकते हैं. स्वतंत्रता दिवस इतना महान अवसर है. उसके बारे में अगर दिल्ली के सीएम ने चिट्ठी लिखी है तो एलजी ऑफिस को DG ऑफिस को फोन करना चाहिए था और पूछना चाहिए था कि सीएम ने कोई चिट्ठी लिखी है क्या. लेकिन इन्हें स्वतंत्रता दिवस से क्या लेना देना, देश से क्या लेना देना, इन्हें सिर्फ सुकेश जैसे लोगों से ही प्रेम हैं.

मनीष सिसोदिया ने किया एलजी पर हमला
चुनी हुई सरकार के मुख्यमंत्री या मंत्री को ही झंडा फहराना चाहिए. मुझे नहीं लगता कि इसमें कहीं कोई दिकक्त है, लेकिन मौजूदा उपराज्यपाल और उनके मुखिया से लोकतंत्र और संविधान की अपेक्षा करना बेमानी है. इनसे केवल तानाशाही की ही अपेक्षा की जा सकती है और वो काम वो कर रहे हैं.

कहां से शुरू हुआ विवाद
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने पिछले हफ्ते एलजी वीके सक्सेना को पत्र लिखकर कहा था कि वो चाहते हैं कि स्वतंत्रता दिवस के मौके पर दिल्ली सरकार में एजुकेशन मंत्री आतिशी को झंडे फहराने की इजाजत दी जाए, जिस पर एलजी ने कहा कि उनके पास कोई लेटर नहीं पहुंचा है. साथ ही जेल प्रशासन ने कहा कि एलजी को केजरीवाल का स्वतंत्रता दिवस को लेकर लेटर लिखना उन्हें दिए गए सुविधाओं का अपमान करने जैसे है. जिसके बाद सोमवार को आप नेता गोपाल राय ने General Administration Department को लेटर लिख कर कहा था कि उनकी सीएम केजरीवाल से मीटिंग हुई है और वो चाहते हैं कि आतिशी स्वतंत्रता दिवस के मौके पर झंडे फहराए. जिस पर अब विभाग ने जवाब दिया है.

Related posts

Leave a Comment