BJP का आज से सदस्यता अभियान, पीएम मोदी करेंगे लॉन्च, जानें कैसे बन सकते हैं मेंबर

भारतीय जनता पार्टी सोमवार को देश भर में अपना सदस्यता अभियान लॉन्च करने जा रही है, देश भर में शुरू हो रहे इस सदस्यता अभियान का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. पूरे देश में सत्ताधारी पार्टी बीजेपी के 18 करोड़ सदस्य हैं, जोकि सोमवार को शून्य पर आ जाएंगे और फिर एक नए सिरे से लोगों को सदस्य बनाने का काम शुरू होगा. इस अभियान के तहत सबसे पहले खुद पीएम मोदी पार्टी के सदस्य बनेंगे, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा उन्हें पार्टी की सदस्यता दिलाएंगे. इस अभियान के तहत अगर किसी को पार्टी का सदस्य बनना है तो वो घर बैठे ही ऑनलाइन मोड से सदस्य बन सकता है.

कौन बन सकता है सदस्य?
बीजेपी पार्टी का यह सदस्यता अभियान ऑनलाइन मोड पर शुरू किया जा रहा है. इस अभियान में मिस्ड कॉल, नमो ऐप, वेबसाइट और क्यूरआर कोड स्कैन करके कोई भी सदस्य बन सकता है. भारतीय जनता पार्टी में कोई भी व्यक्ति सिर्फ 6 साल ही पार्टी का सदस्य रह सकता है, 6 साल होने के बाद एक बार फिर से पार्टी का सदस्य बनाया जाता है. बीजेपी के इस मेगा अभियान में पीएम के 2 सितंबर को शपथ लेने के बाद, 3 सितंबर को मुख्यमंत्री भी शपथ लेंगे. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को 3 सितंबर को प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी शपथ दिलाएंगे, मध्यप्रदेश के सीएम मोहन यादव को भी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा सदस्यता दिलाएंगे.

बीजेपी के पास सदस्य की होगी पूरी कुंडली
इस स्कीम के तहत जो शख्स भी पूरे देश में से बीजेपी का सदस्य बनेगा उसकी पूरी कुंडली पार्टी के पास होगी. हालांकि इस स्कीम के तहत हर राज्य को सदस्य बनाने का टारगेट दिया गया है, जिसके तहत राजस्थान में 1 करोड़ सदस्य बनाने का टारगेट रखा गया है. इस अभियान में एआई का इस्तेमाल भी किया जा रहा है, जिससे एक ही व्यक्ति को दो बार पार्टी का सदस्य बनने से रोका जा सके. इस स्कीम के तहत पार्टी का मिशन पार्टी को मजबूत करना है और लोगों को ज्यादा से ज्यादा पार्टी से जोड़ना है. जिसके तहत बीजेपी पार्टी के लोग घर-घर जाकर लोगों को जोड़ने का काम करेंगे.

2014 और 2019 में कितने सदस्य बने
बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने पार्टी के संविधान का हवाला देते हुए बताया, पार्टी के संविधान के मुताबिक, हर पांच से छह साल में सदस्यता अभियान चलाना जरूरी है और जैसे ही नया सदस्यता अभियान चलाया जाता है उसी समय से पुरानी सदस्यता रद्द कर दी जाती है. 2014 में लगभग 110 मिलियन लोग बीजेपी के सदस्य बने थे और 2019 में लगभग 70 मिलियन लोग सदस्य बने थे.

Related posts

Leave a Comment