15 साल, 5 चुनाव और 4 सीट…हर बार क्यों बदल जाता है सीएम नायब सिंह सैनी का क्षेत्र?

हरियाणा विधानसभा चुनाव-2024 के लिए मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी की सीट बदल गई है. करनाल के मौजूदा विधायक नायब सिंह सैनी इस बार लाडवा सीट से किस्मत आजमाते नजर आएंगे. नायब सिंह सैनी के राजनीतिक करियर का ये 5वां चुनाव है. वहीं, सीट की बात करें तो ये चौथी है. करनाल के मौजूदा विधायक नायब सिंह सैनी कुरुक्षेत्र के सांसद भी रह चुके हैं. इससे पहले वह नारायणगढ़ के विधायक थे नायब सिंह सैनी के राजनीतिक करियर की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी. 2009 में उन्होंने पहला विधानसभा चुनाव लड़ा था, जिसमें उन्हें शिकस्त का सामना करना पड़ा था. उन्हें महज 8 हजार 82 वोट मिले थे. 39 साल के सैनी 5वें स्थान पर रहे थे. कांग्रेस के राम कृष्ण ने जीत हासिल की थी. हालांकि इस हार के बावजूद बीजेपी का नायब सिंह सैनी पर भरोसा कायम रहा. पार्टी ने 2014 में फिर उन्हें नारायणगढ़ से टिकट दिया. सैनी पार्टी की उम्मीदों पर खरा उतरे. 5 साल में उनका वोट प्रतिशत 31 प्रतिशत बढ़ गया. 55 हजार 931 वोट हासिल कर वह नारायणगढ़ के विधायक बने. इस जीत से बीजेपी में उनका कद बढ़ गया और मनोहर लाल खट्टर की सरकार में उन्हें मंत्री बनाया गया.

2019 में कुरुक्षेत्र से लड़े लोकसभा चुनाव
सैनी को इसके बाद लोकसभा का चुनाव लड़ाया गया. पार्टी ने 2019 में उन्हें कुरुक्षेत्र से प्रत्याशी बनाया. नायब सिंह ने इस बार भी अपने प्रदर्शन से बीजेपी को जश्न मनाने का मौका दिया. सैनी को यहां पर 6 लाख 88 हजार 629 वोट मिले. उन्होंने कांग्रेस के निर्मल सिंह को हराया. नायब सिंह सैनी ने 3 लाख से ज्यादा वोटों से जीत दर्ज की. कुरुक्षेत्र के सांसद नायब सिंह सैनी की सियासी जिंदगी में सबसे अहम दौर 2023 में आया. ये वो साल था जब सैनी को हरियाणा बीजेपी का अध्यक्ष बनाया गया. साल बदला और सैनी ने सफलता की नई कहानी लिखी. 12 मार्च, 2024 को पार्टी ने उन्हें मुख्यमंत्री बनाया.

करनाल से आजमाई किस्मत
सांसद सैनी अब मुख्यमंत्री बन चुके थे. सीएम बने रहने के लिए उन्हें 6 महीने के अंदर विधायक बनना था. इसके लिए पार्टी ने उन्हें मनोहर लाल खट्टर के गढ़ कहे जाने वाले करनाल से लड़ाया. बीजेपी की इस सेफ सीट पर सैनी को जीत दर्ज करने में कोई मुश्किल नहीं हुई और इस तरह वह एक बार फिर विधायक बन गए. नायब सिंह सैनी के सामने अब नया टेस्ट है. इस बार उन्हें लाडवा सीट से उम्मीदवार बनाया गया. सैनी को एक बार फिर पार्टी की उम्मीदों पर खरा उतरना है. नायब सिंह सैनी को खुद तो जीत दर्ज करनी है साथ ही उनके कंधों पर बीजेपी को लगातार तीसरी बार सत्ता दिलाने की जिम्मेदारी भी है.

कब कहां से चुनाव लड़े नायब सिंह सैनी
करनाल से लड़ने का किया था दावा
नायब सिंह सैनी को लाडवा से तो टिकट मिल गया है लेकिन उन्होंने उम्मीद जताई थी कि उन्हें करनाल से लड़ाया जाएगा. सैनी से हाल ही में सवाल किया गया था वह किस सीट से चुनाव लड़ेंगे. इसपर उन्होंने कहा कि वह करनाल से ही विधानसभा का चुनाव लड़ेंगे. उन्होंने लाडवा सीट से चुनाव लड़ने की चर्चा को नकार दिया था. हरियाणा बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष मोहनलाल बड़ौली ने कहा था कि नायब सिंह सैनी लाडवा से चुनाव लड़ेंगे. लेकिन सीएम सैनी ने बड़ौली के बयान को भी नकार दिया था. मुख्यमंत्री सैनी ने हंसते हुए कहा कि प्रदेश अध्यक्ष मोहनलाल बड़ौली को मुझसे ज्यादा जानकारी है, क्योंकि पार्लियामेंट बोर्ड के अंदर जिन्होंने चुनाव लड़ने की इच्छा जाहिर की थी, उनके नाम केंद्रीय नेतृत्व को बताने का काम प्रदेश अध्यक्ष बड़ौली ने किया है.

Related posts

Leave a Comment