गर्मी से धधकती दिल्ली में आंधी-बारिश का अलर्ट, जानें UP-बिहार समेत बाकी राज्यों के मौसम का हाल

दिल्ली एनसीआर में पिछले बुधवार से हल्की बूंदाबांदी और तेज हवाओं का दौर जारी है, आसमान में हल्के बादल भी बने हुए हैं. इसके बावजूद भी लोगों को तपते दिनों से राहत नहीं मिल रही है. शुक्रवार देर रात एनसीआर में कई जगहों पर फिर से हल्की बूंदाबांदी देखी गई थी लेकिन इससे मौसम में ठंडक नहीं बढ़ रही है. दिन में लोग अभी भी भीषण गर्मी के प्रकोप का सामना करने को मजबूर हैं. इसी बीच मौसम विभाग ने बताया है कि उत्तर और उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के कई राज्यों में 3 जून को लू चलने की संभावना है.

मौसम विभाग के बुलेटिन के मुताबिक 3 जून को दिल्ली, हरियाणा, जम्मू, हिमाचल, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में भीषण लू चलने के आसार हैं. ऐसे में मौसम विभाग ने ज्यादातर लोगों को घर में ही रहने की सलाह दी है. विभाग के अनुसार बच्चे और बूढ़े ऐसे मौसम में घर से न निकलें. इन राज्यों में रात में हो रही गर्मी से कुछ राहत मिली है. दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब में ज्यादातर जगहों पर तापमान अभी भी 43 डिग्री या इससे ऊपर बना हुआ है. दिल्ली और हरियाणा में कुछ जगहों पर तापमान 45 डिग्री से भी ज्यादा बना हुआ है.

PMO ने कहा अच्छा रहेगा मानसून
मानसून को लेकर पीएमओ ने कहा है कि इस बार देश में मानसून सामान्य या उससे अधिक रहने की आशंका है. हालांकि कुछ हिस्सों में इसके सामान्य से कम रहने के आसार हैं. पीएम नरेंद्र मोदी ने मानसून की स्थिति और देश में चल रही लू पर रविवार को समीक्षा बैठक की है. हाल ही में हुए अग्निकांड की वजह से पीएम मोदी ने अधिकारियों को हॉस्पिटल और सार्वजनिक जगहों पर फायर ऑडिट रेगुलर किए जाने के आदेश दिए हैं.

दिल्ली में आंधी और बारिश
मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में फिलहाल आंधी और बारिश का सिलसिला जारी रहेगा. हालांकि इससे दिन के तापमान पर ज्यादा प्रभाव पड़ता हुआ नहीं दिख रहा है. मौसम विभाग के अनुसार अगले चार दिनों तक मौसम ऐसा ही रहने वाला है. वहीं मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, हिमाचल, दक्षिण भारत, बिहार और पूर्वोत्तर के राज्यों में हल्की से मध्यम और कई जगहों पर मध्यम से भारी बारिश भी देखने को मिल रही है.

Related posts

Leave a Comment