हिंदुओं पर हमला, डॉक्टर से रेप… केरल में RSS की बैठक में पश्चिम बंगाल के बिगड़े हालातों पर चर्चा

केरल के पल्लकड़ में तीन दिवसीय RSS की समन्वय बैठक का आज दूसरा दिन है. बैठक में पहले दिन कुल चार सत्रों में चर्चा हुई. सबसे पहले संघ ने केरल के वायनाड त्रासदी पर स्वयंसेवकों द्वारा किए गए सेवा और राहत कार्यों की विस्तृत रिपोर्ट पेश की. दूसरा-संघ और उसके आनुषांगिक संगठनों के संगठनात्मक मुद्दों पर चर्चा की.तीसरा-राष्ट्रीय महत्व के विषयों मसलन बंगाल में मौजूदा हालात विशेषकर बंगाल में चुनाव बाद हिंदुओं के ऊपर हमला, महिला डॉक्टर के साथ वीभत्स हिंसा पर चर्चा की गई. चौथा- पंजाब को लेकर खास बातचीत की गई. साथ ही नक्सली हिंसा में आई कमी और केंद्र सरकार द्वारा नक्सली इलाकों में विकास कार्य और इन इलाकों में वनवासी कल्याण आश्रम द्वारा किए जा रहे कार्यों को लेकर को चर्चा की गई.

इसके अलावा एक सत्र अलग-अलग संगठनों के समूह बनाकर खास संगठनात्मक कोऑर्डिनेशन के विषयों पर चर्चा की गई. बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा पूरे सत्र के दौरान मौजूद रहे और संघ की बैठक में सक्रिय रहे. इस बैठक में बांग्लादेश के मुद्दे पर कल कोई चर्चा नहीं की गई.इस बैठक में आनुषांगिक संगठनों द्वारा कोई वार्षिक रिपोर्ट पेश नहीं की जाती. केवल आगामी कार्यक्रम और योजनाओं के विषय में बातों को साझा किया जाता है ताकि संघ के विभिन्न संगठनों में आपसी समन्वय बेहतर ढंग से स्थापित किया जा सके.

कल तक चलेगा RSS का तीन दिवसीय मंथन
केरल के पलक्कड़ में RSS का तीन दिवसीय मंथन कल तक चलेगा. दरअसल, यह संघ की कार्यकारिणी बैठक नहीं है, बल्कि इससे जुड़े संगठनों की बैठक है. संघ के समन्वय बैठक में आगे 2025 में संगठन के शताब्दी वर्ष पूरे होने को लेकर विचार विमर्श होगा. बैठक में सामाजिक सुधार और राष्ट्र निर्माण के मुख्य पांच पहल पर चर्चा होगी.

Related posts

Leave a Comment