दिल्ली-NCR में काले-घनघोर बादलों का डेरा, बारिश कब तक? दोपहर बाद के लिए जरूरी अलर्ट, जानें अपने शहर का हाल

दिल्ली-NCR समेत यूपी के पश्चिमी इलाकों में सुबह से आसमान में बादलों का पहरा है. आज के मौसम की बात करें तो दिल्ली-NCR के कुछ इलाकों में बारिश सुबह से ही हो रही है. कुछ में जल्द ही बदरा बरसने वाले हैं. लेकिन परेशानी दोपहर 4 बजे के बाद ज्यादा बढञ सकती है. क्योंकि मौसम विभाग के मुताबिक, 4 बजे के बाद बिजली की गर्जना के साथ बेहिसाब बारिश होने का अनुमान है. और यह सिलसिला अगले दिन यानि 8 जुलाई की सुबह तक जारी रह सकता है. चलिए जानते हैं भारत के विभिन्न राज्यों में आज और आने वाले कुछ दिनों में कैसा रहेगा मौसम?

दिल्ली-NCR में आज सुबह 29 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है. बारिश: 16 प्रतिश हो रही है. नमी 88 प्रतिशत है. जबकि, हवाएं 6 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चल रही हैं. वहीं दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के इलाकों की बात करें तो यहां 26 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है. कई उलाकों में बारिश 42 प्रतिशत तक हो रही है. नमी 94 प्रतिशत है और हवाएं 3 किलोमीटर प्रति घंटा से चल रही हैं. आलम ये है कि घनघोर बादलों के कारण सुबह पूरे दिल्ली-NCR में घनघोर बादलों के कारण अंधेरा सा नजर आया. लेकिन अब धीरे-धीरे बादल बरस भी रहे हैं और अंधेरा भी छंट रहा है.

यूपी के बाकी इलाकों की बात करें तो IMD ने आजमगढ़, बलिया, मऊ, देवरिया, गोरखपुर, संतकबीरनगर, कुशीनगर, महराजगंज, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, बहराइच, श्रावस्ती के साथ ही लखीमपुर खीरी, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत के साथ ही पश्चिमी यूपी में भी आज बारिश की संभावना जताई है.

इसके अलावा राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी भारी बारिश की संभावना जताई गई है. खास तौर पर मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के जिलों में बुधवार को 12 सेंटीमीटर से अधिक बारिश होने अलर्ट जारी किया है.

हिमाचल प्रदेश में बाढ़ का खतरा

बीते कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश की वजह से हिमाचल प्रदेश के 12 जिलों में से सात जिलों कांगड़ा, सिरमौर, चंबा, शिमला, कुल्लू, किन्नौर और मंडी के अलग-अलग हिस्सों में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. मौसम विभाग ने 9 और 10 अगस्त को राज्य में अलग-अलग स्थानों पर अत्याधिक बारिश, आंधी आने का ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही 12 अगस्त तक बचे हुए दिनों में भारी बारिश का ‘येलो’ अलर्ट जारी किया है. बाढ़ और भूस्खलन की वजह से पहाड़ी राज्य के विभिन्न हिस्सों में 53 सड़कें बंद हो गईं.

ऊफान पर गंगा-यमुना नदियां

ऐसा ही हाल कुछ उत्तराखंड का भी है. यहां भारी बारिश के कारण गंगा और यमुना नदियों का जलस्तर बढ़ा है. हरिद्वार, ऋषिकेश और देहरादून गंगा नदी के किनारे हैं. मौसम विभाग ने चेताया है कि श्रद्धालु ऐसे में नदियों के किनारे जाने से बचें. अमूमन गंगा के तेज बहाव में बहने से कई हादसे होते रहते हैं. केदारनाथ, बद्रीनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री जैसे इलाकों में पहाड़ों के दरकने का सिलसिला जारी है. कारण है भारी बारिश. दक्षिणी उत्तराखंड में भी बारिश हो रही है. लेकिन ज्यादा बुरा हाल उत्तरी उत्तराखंड का है.

बाकी राज्यों का हाल

बाकी राज्यों को देखें तो मौसम विभाग ने 7 से 9 अगस्त तक मध्य महाराष्ट्र, पश्चिमी मध्य प्रदेश और गुजरात, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के कुछ स्थानों पर भारी वर्षा की चेतावनी दी है. छत्तीसगढ़ में 7 अगस्त को भारी बारिश होगी, जबकि पूर्वी मध्य प्रदेश में 7 और 8 अगस्त को भारी बारिश हो सकती है. गोवा और कोंकण में 7 से 10 अगस्त तक भारी बारिश होने की संभावना है. नागालैंड, मिजोरम, त्रिपुरा, असम, मणिपुर और मेघालय सहित पूर्वोत्तर क्षेत्रों में 7 से 10 अगस्त तक भारी बारिश होने का अनुमान है

Related posts

Leave a Comment