दिल्ली शराब घोटाला: अरविंद केजरीवाल को सीबीआई केस में राहत नहीं, 3 सितंबर तक बढ़ी न्यायिक हिरासत

दिल्ली की आबकारी नीति में कथित घोटाले से जुड़े भ्रष्टाचार के मामले में राउज एवेन्यू कोर्ट में सुनवाई हुई. अदालत ने दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की न्यायिक हिरासत बढ़ा दी है. सुनवाई में अरविंद केजरीवाल को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जेल से पेश किया गया. इस मामले की अगली सुनवाई 3 सितंबर को की जाएगी. सुनवाई के दौरान CBI ने कहा कि अरविंद केजरीवाल के मीडिया मैनेजर ने साउथ ग्रुप के साथ बातचीत की. साउथ ग्रुप से पैसा इकट्ठा कर गोवा चुनाव में AAP के फंड में लगाया गया. इसके साथ ही CBI के वकील ने कहा कि केजरीवाल ने गोवा में आम आदमी पार्टी के उम्मीदवारों से मुलाकात की और उन्हें वित्तीय सहायता देने का आश्वासन दिया. वकील ने कहा कि इस बात के पक्के सबूत हैं कि पैसा साउथ ग्रुप से इकट्ठा किया गया था. गोवा विधानसभा लड़ रहे हर उम्मीदवार को 90 लाख रुपये देने का वादा किया था. इस मामले में सह-आरोपी विनोद चौहान ने के. कविता के PA के साथ कोर्डिनेट किया था.

सुनवाई के बीच केजरीवाल ने किया लंच
CBI ने यह भी कहा कि दुर्गेश पाठक गोवा चुनाव के प्रभारी थे. गोवा चुनाव में सारा पैसा दुर्गेश पाठक के निर्देश पर खर्च किया गया था. वे दिल्ली से विधायक हैं.इसी बीच अरविंद केजरीवाल ने कोर्ट से लंच करने की अनुमति मांगते हुए कहा कि उनका ब्लड शुगर कम हो रहा है. कोर्ट ने अरविन्द केजरीवाल को सुनवाई में लंच करने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से हटने की परमिशन दे दी.

लिकर कंपनी पर दबाव बनाने का आरोप
सुनवाई में CBI के वकील ने कहा कि चड्डा ने महादेव लिकर को बंद करने के लिए दबाव डाला. सबूत के तौर पर व्हाट्सएप और कई गवाहों के बयान दर्ज किए गए हैं. वकील ने आगे कहा कि पंजाब में AAP की जीत के बाद अमित अरोड़ा ने लोगों को महादेव लिकर के लिए रिश्वत देने का निर्देश दिया. अमित अरोड़ा आम आदमी पार्टी के लिए काम कर रहा था.

गोवा चुनाव के लिए पंजाब से भी आया पैसा
CBI के वकील ने कहा कि आम आदमी पार्टी के गोवा चुनावों के फंड के लिए पंजाब और साउथ ग्रुप अलग-अलग व्यापारियों से पैसा लिया गया. 11 मई को अमित अरोड़ा ने देर रात एक रेस्टोरेंट में पुनीत से मुलाकात की और धमकी दी कि महादेव लिकर दिल्ली में सरेंडर लेटर जमा कर दे और नियम, शर्तें तय कर ले. अमित अरोड़ा ने अपने फोन में बिग बॉस नाम से अपने भाई दिनेश अरोड़ा का नाम से सेव कर रखा था. इसके एक घंटे के अंदर ही फैक्ट्री बंद करने के लिए पंजाब एक्साइज डिपार्टमेंट से कारण बताओ नोटिस मिल गया. कोर्ट ने सबूत के तौर पर पेश किए जा रहे व्हाट्सएप चैट पर CBI के वकील से सवाल पूछे. CBI के वकील ने महादेव लिकर के साथ अमित अरोड़ा की चैट पेश की. साथ ही पुनीत दीवान, जसदीप कौर चड्डा और विनोद चौहान के बीच की हुई चैट के स्क्रीन शॉट भी पेश किए.

केजरीवाल की जमानत पर SC करेगा फैसला
दिल्ली की आबकारी नीति में कथित घोटाले और भ्रष्टाचार के मामले में CBI ने अरविंद केजरीवाल को 26 जून को गिरफ्तार किया था. लेकिन वो 29 जून तक CBI रिमांड पर थें. अरविंद केजरीवाल ने आबकारी मामले में CBI की गिरफ्तारी को चुनौती देते हुए और जमानत के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है. सुप्रीम कोर्ट 5 सितंबर को याचिका पर सुनवाई करेगी.

Related posts

Leave a Comment