सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा आज, 12 बजे बोलेंगे राहुल गांधी, BJP ने बुलाई बैठक

विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव पर आज दोपहर 12 बजे से लोक सभा में बहस शुरु होगी. सरकार की ओर से बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे तो विपक्ष की ओर से कांग्रेस नेता राहुल गांधी चर्चा शुरु कर सकते हैं. कल ही राहुल गांधी की संसदीय सदस्यता बहाल हुई है. अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा से पहले सुबह साढ़े 9 बजे पार्लियामेंट लाइब्रेरी बिल्डिंग में बीजेपी संसदीय दल की बैठक होगी, जिसके रणनीति तय की जाएगी.

पीएम मोदी गुरुवार को देंगे जवाब

अविश्वास प्रस्ताव पर राहुल गांधी का भाषण दोपहर 12 बजे शुरू हो सकता है. अविश्वास प्रस्ताव पर बुधवार और गुरुवार को भी चर्चा होगी. इसके बाद गुरुवार को ही शाम चार बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अविश्वास पर चर्चा का जवाब देंगे. मोदी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल में पहली बार अविश्वास प्रस्ताव का सामना कर रही है. मणिपुर हिंसा के बीच 26 जुलाई को कांग्रेस नेता गौरव गोगोई ने केंद्र सरकार के खिलाफ लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पेश किया था.

बीजेपी की ओर से कौन-कौन बोलेंगे?

बीजेपी की तरफ से अविश्वास प्रस्ताव पर निशिकांत दुबे पहले वक्ता होंगे. दुबे के अलावा केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, निर्मला सीतारमण, ज्योतिरादित्य और राजवर्धन राठौर भी सदन में अपनी बात रखेंगे. बीजेपी की ओर से करीब 20 वक्ता अविश्वास प्रस्ताव चर्चा में पार्टी की तरफ से पक्ष रखेंगे. अविश्वास प्रस्ताव पर बहस शुरू होने से पहले पार्लियामेंट लाइब्रेरी बिल्डिंग में होने वाली बीजेपी की बैठक में पार्टी की ओर से रणनीति को अंतिम रूप दिया जाएगा.

राहुल की वापसी से बढ़ा ‘INDIA’ गठबंधन का हौसला

बता दें कि मोदी सरनेम वाले बयान से जुड़े मानहानि केस में राहुल गांधी को मिली दो साल की सजा पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी थी. इसके बाद कल लोकसभा सचिवालय की ओर से उनकी संसदीय सदस्यता बहाल कर दी. राहुल गांधी 137 दिनों बाद लोकसभा पहुंचे. अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा से ठीक एक दिन पहले राहुल की संसदीय सदस्यता बहाल होना इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस (INDIA) के हौसले को बढ़ाने वाला है.

जब राहुल गांधी के भाषण को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से पूछा गया कि क्या सदन में विपक्ष की ओर से राहुल गांधी बोलेंगे? तो उन्होंने कहा कि वह जरूर बोलेंगे

Related posts

Leave a Comment