दिल्ली में कार और बाइक चलाना होगा महंगा, अगर सरकार ने मान ली पंप डीलर्स की ये मांग, 12 साल बाद बढ़ सकती यह फीस

दिल्ली. अगर आप दिल्ली में रहते हैं और आपके पास कार या बाइक है तो जल्द ही आपकी जेब और ढीली होने वाली है. क्योंकि, वाहनों को चलाना महंगा पड़ सकता है. हालांकि, ऐसा नहीं है कि पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ रहे हैं बल्कि पॉल्युशन जांच के दामों में जल्द बढ़ोतरी होने वाली है. ऐसे में इसका असर सीधे वाहन मालिकों की जेब पर देखने को मिल सकता है. मीडिया में चली एक खबर के मुताबिक, पेट्रोल डीलर्स की कई साल से लंबित मांग पर कार्रवाई करते हुए ट्रांसपोर्ट विभाग ने गाड़ियों को पॉल्युशन अंडर कंट्रोल सर्टिफिकेट जारी करने के लिए PUC जांच की फीस बढ़ाने का प्रस्ताव परिवहन मंत्री को भेज दिया है.

इस प्रस्ताव को दिल्ली सरकार के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत की ओर से मंजूरी मिलते ही पॉल्युशन जांच की फीस में बढ़ोतरी कर दी जाएगी. हैरानी की बात है कि यह वृद्धि 70 फीसदी तक हो सकती है.

दिल्ली के पेट्रोल पंप और सीएनजी स्टेशन पर करीब 900 पीसीयू जांच केंद्र खोले गए हैं. पंप डीलर्स का कहना है कि 2011 यानी 12 साल से पॉल्युशन जांच की फीस नहीं बढ़ाई गई है, जबकि पीसीयू जांच सेंटर का संचालन का खर्च इतने सालों में काफी बढ़ गया है. पेट्रोल डीलर एसोसिएशन ने 1 जुलाई से सभी पीसीयू केंद्रों पर हड़ताल कर उन्हें अनिश्चित काल तक के लिए बंद करने का ऐलान किया था. इसके बाद दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने पिछले हफ्ते एसोसिएशन के सदस्यों के साथ एक बैठक की थी.

Related posts

Leave a Comment