यूपी-बिहार में कोहरा, दिल्ली में लुढ़का पारा… इन राज्यों में बारिश-बर्फबारी बढ़ाएगी कंपकंपी

देश भर में सर्दी अपने चरम की ओर पहुंच रही है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में तापमान गिर कर 8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. जबकि हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई इलाकों में बर्फबारी की आशंका है. वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में घना कोहरा छाया है. उधर, दक्षिण के कई राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक जम्मू कश्मीर और उससे जुड़े इलाकों पर पश्चिमी विक्षोभ प्रभावी बना हुआ है.

इसके चलते भूमध्यरेखीय हिंद महासागर पर और श्रीलंका तट के पास दक्षिण-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में चक्रवात की स्थिति बन रही है. रिपोर्ट के मुताबिक बीते 24 घंटों में दक्षिणी तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश हुई है. इसी प्रकार केरल, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और तमिलनाडु के कई इलाकों में बारिश दर्ज की गई है. जबकि आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट और उत्तर पंजाब में भी कई जगह हल्की से मध्यम बारिश दर्ज हुई है.

मौसम की हलचल पर नजर रखने वाली वेबसाइट स्काईमेट वेदर डॉट कॉम के मुताबिक सोमवार को पंजाब, पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में घना कोहरा छाया रहेगा. वहीं दक्षिणी तमिलनाडु, दक्षिणी केरल और लक्षद्वीप के अलावा तमिलनाड़ और तटीय कर्नाटक में कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश हो सकती है. इससे इन इलाकों के तापमान में और गिरावट आएगी. रिपोर्ट के मुताबिक आज आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट, अरुणाचल प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश की संभावना बनी हुई है.

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में रविवार की दोपहर से ही सर्द हवाएं चल रही हैं. इसकी वजह से न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. रिपोर्ट के मुताबिक सोमवार को न्यूनतम तापमान गिर कर 8 डिग्री से भी नीचे चला गया. वहीं अधिकतम तापमान 19 डिग्री दर्ज किया गया है. तापमान में आई इस तरह से गिरावट की वजह से जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है. खासतौर पर शाम ढलने के थोड़ी देर बाद ही सड़कों पर सन्नाटा छा जा रहा है.

Related posts

Leave a Comment