माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में आई दिक्‍कत से दुनिया में मचा हड़कंप, जानिए किस किस पर पड़ा असर

नई दिल्‍ली. माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में दिक्‍कत आने से दुनियाभर मे अफरा-तफरी मच गई है. माइक्रोसॉफ्ट सर्वर आउटेज की वजह से एयरलाइंस सहित कई उद्योगों का काम प्रभावित हुआ है और कई तकनीकी सेवाएं ठप पड़ गई हैं. माइक्रोसॉफ्ट ने इस आउटेज की पुष्टि करते हुए कहा है कि दिक्‍कत दूर करने के प्रयास किए जा रहे हैं. माइक्रोसॉफ्ट विंडोज में आई खराबी की वजह से कंप्‍यूटर या लैपटॉप की स्‍क्रीन अचानक स्क्रीन नीली (Blue Screen of Death) हो रही और कंप्यूटर बंद होकर खुद रीस्टार्ट हो रहे हैं. माइक्रोसॉफ्ट की इस गड़बड़ी के चलते दुनियाभर पेमेंट गेटवे सिस्टम भी बुरी तरह प्रभावित हुए हैं.

माइक्रोसॉफ्ट सर्वर आउटेज का असर बैंक, अस्पताल, एयरपोर्ट, न्यूज चैनल्स, शेयर मार्केट और सुपर मार्केटस सहित लगभग सभी जरूरी सेवाओं पर हुआ है. शुक्रवार दोपहर से शुरू हुई यह गड़बड़ी सिर्फ भारत ही नहीं, कई मुल्कों में हड़कंप मचा रही है. हालांकि, माइक्रोसॉफ्ट ने इसे जल्‍द ठीक करने का आश्‍वासन दिया है, लेकिन अभी तक स्थिति में सुधार नहीं हुआ है.

भारत में भी इसका असर होने की खबरें आ रही हैं. मुंबई एयरपोर्ट और गोवा एयरपोर्ट पर सर्वर ठप होने की तस्वीरें सामने आई हैं. मुंबई एयरपोर्ट पर चेक इन सिस्टम ठप होने के चलते यात्रियों को परेशानी हो रही है. दिल्ली एयरपोर्ट पर माइक्रोसॉफ्ट आउटेज का अस्थायी रूप से असर हुआ है. दिल्ली एयरपोर्ट ने ट्वीट किया, “वैश्विक आईटी समस्या के कारण, दिल्ली एयरपोर्ट पर कुछ सेवाएं अस्थायी रूप से प्रभावित हुईं. हम अपने यात्रियों की असुविधा को कम करने के लिए अपने सभी हितधारकों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। यात्रियों से अनुरोध है कि वे उड़ान की अद्यतन जानकारी के लिए संबंधित एयरलाइन या ग्राउंड पर हेल्प डेस्क से संपर्क में रहें.”

ये सब हैं डाउन
माइक्रोसॉफ्ट 360, माइक्रोसॉफ्ट विंडोज, माइक्रोसॉफ्ट टीम, माइक्रोसॉफ्ट Azure, माइक्रोसॉफ्ट स्टोर और माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड-पावर्ड सर्विस को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. खराबी का पता लगाने वाले प्लेटफॉर्म डाउन डिटेक्टर ने भी वर्ल्ड वाइड आउटेज की पुष्टि की है.

Related posts

Leave a Comment