दिल्ली-NCR में बढ़ी गर्मी! उत्तर भारत के इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, जानें आज का मौसम

दिल्ली-NCR में उमस भरी गर्मी ने लोगों को बेहाल कर दिया है. इसका कारण मॉनसून का कमजोर होने है. क्योंकि इस वजह से अगले एक हफ्ते तक बारिश नहीं होने की संभावना ज्यादा है. हालांकि कुछ इलाकों में बूंदाबांदी हो सकती है. बता दें कि मंगलवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस तक रहा.

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक आज से 11 अगस्त तक कुछ जगहों पर हल्की बारिश का अनुमान जताया गया है. लेकिन इससे उमस से राहत मिलने वाली नहीं है, बल्कि गर्मी बढ़ सकती है. इस दौरान अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 से 27 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है.

दिल्ली-एनसीआर में उमस भरी गर्मी
आईएमडी से मिली जानकारी के अनुसार 12 और 13 अगस्त को अधिकतम तापमान 36 डिग्री और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस मौसम में हीट एग्जॉशन, हीट क्रैंप जैसी परेशानियों की संभावना बढ़ जाती है. वहीं हीट स्ट्रोक का खतरा भी बना रहता है. आईएमडी ने दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में उमस भरा मौसम रहने की संभावना जताई है.

कई राज्यों में होगी तेज बारिश
इसके अलावा आईएमडी ने कई राज्यों में दो दिन यानी 9 और 10 अगस्त को तेज बारिश की भविष्यवाणी की है. उत्तर प्रदेश में 11 और 12 अगस्त तक बारिश का सिलसिला जारी रह सकता है. वहीं बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी अगले तीन दिनों तक भारी बारिश होने की संभावना है.

उत्तराखंड में मौसम विभाग की एडवाइजरी जारी
वहीं पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में तेज बारिश ने लोगों के जीवन को अस्त व्यस्त कर दिया है. यहां नदियां उफान पर हैं. आलम यह है कि बाढ़ का पानी सड़कों पर आ गया है. इसको लेकर मौसम विभाग ने एक एडवाइजरी भी जारी की है और लोगों से सतर्क रहने की अपील की है. आईएमडी ने बारिश को लेकर देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, चंपावत, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में येलो अलर्ट जारी किया गया है.

Related posts

Leave a Comment