दिल्ली में बढ़ने वाली है पार्किंग फीस! जानें क्या है MCD का प्लान

दिल्ली: दिल्ली नगर निगम (MCD) प्रदूषण के मौसम में एक बार फिर से पार्किंग फीस बढ़ाने का प्लान बना रहा है। अगर उनका प्रस्ताव मान लिया जाता है, तो GRAP-II लागू होने पर पार्किंग फीस चार गुना तक बढ़ जाएगी। इससे पहले भी MCD ऐसा करने की कोशिश कर चुका है, लेकिन उसे सफलता नहीं मिली। अब MCD इस प्रस्ताव को सोमवार को होने वाली हाउस मीटिंग में पेश करेगा।

हाउस की मीटिंग में पेश होगा प्रस्ताव
प्रस्ताव में कहा गया है कि, ‘जब भी GRAP का दूसरा चरण लागू होगा, MCD की सभी पार्किंग में मौजूदा दर से चार गुना पार्किंग शुल्क बढ़ाने का प्रस्ताव है। इसके लिए MCD आयुक्त को आदेश जारी करने और वापस लेने का अधिकार होगा। आदेश में जरूरत पड़ने पर किसी भी तरह का बदलाव किया जा सकता है। हालांकि, पार्किंग फीस में चार गुना वृद्धि के प्रस्ताव को मंजूरी के लिए निगम के सामने रखा जाएगा।’ MCD के प्रस्ताव का मकसद आयुक्त को आधिकारिक आदेश जारी करके बढ़ी हुई दरों को लागू करने का अधिकार देना था। हालांकि, MCD के एक अधिकारी ने सफाई दी कि हाउस एक विशेष प्रस्ताव को मंजूरी देकर वृद्धि का प्रतिशत तय कर सकता है।

NDMC ने दोगुना कर दी थी पार्किंग फीस
MCD के उलट, NDMC पिछले साल पार्किंग फीस वृद्धि को सफलतापूर्वक लागू करने में कामयाब रहा था। NDMC ने नवंबर में अपने 38 पार्किंग स्थलों पर शुल्क दोगुना कर दिया था। 11 दिसंबर को, लुटियंस दिल्ली में शेष 91 पार्किंग स्थलों पर शुल्क दोगुना कर दिया गया था। बढ़ी हुई दरें 31 जनवरी तक लागू रहीं। GRAP II हटाए जाने के बाद, पार्किंग शुल्क सामान्य स्तर पर बहाल कर दिया गया था।

अभी कितनी है पार्किंग फीस?
फिलहाल MCD अपने पार्किंग स्थलों पर कारों के लिए 20 रुपये प्रति घंटे का शुल्क लेता है, जिसकी अधिकतम सीमा 100 रुपये प्रति दिन है। दोपहिया वाहनों के लिए शुल्क 10 रुपये है, जिसकी अधिकतम सीमा 50 रुपये प्रति दिन है।

MCD के एक शुरुआती प्रस्ताव में कहा गया था, ‘हालांकि CAQM ने मौजूदा पार्किंग शुल्क में कितनी वृद्धि की जा सकती है, यह तय नहीं किया है, लेकिन DPCC के 8 नवंबर, 2017 के एक आदेश की मिसाल का पालन किया जा सकता है।’ अगर MCD का यह प्रस्ताव मंजूर हो जाता है, तो दिल्लीवासियों को प्रदूषण के मौसम में अपनी गाड़ी पार्क करने के लिए पहले से कहीं ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे।

Related posts

Leave a Comment