‘चीन को मात देगी पंजाब की इंडस्ट्री’ बोले केजरीवाल और CM भगवंत मान ने की 58 पॉलिसी की घोषणा

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि पंजाब में पहली बार सरकार उद्यमियों के साथ बैठकर उनकी समस्याओं पर चर्चा कर रही है. इसके दूरगामी नतीजे देखने को मिलेंगे. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार पंजाब की इंडस्ट्री को ना केवल बचाने की योजना बना रही है बल्कि चीन की इंडस्ट्री को भी हराने की दक्षता विकसित कर रही है. उन्होंने कहा कि पंजाब में हवा का रुख बदलने लगा है. जो इंडस्ट्री यहां से बाहर गई थीं अब वो वापस आने लगी है. उन्होंने कहा कि पंजाब में पहले सरकारी खजाना मंत्रियों के घर तक जाता था, अब लोगों की जेब तक जाता है.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि खुद केंद्र सरकार के आंकड़े बताते हैं कि देश में सबसे ज्यादा पंजाब में 2.68 लाख एमएसएमई रजिस्टर्ड हुई हैं. यहां 3420 नए प्रोजेक्ट्स शुरू हुए हैं. पंजाब में बाहर से अब तक 50 हजार करोड़़ का निवेश आ चुका है. इससे 2.86 लाख युवाओं को नौकरी मिलेगी. उन्होंने इसके लिए प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री भगवंत मान के काम काज को सराहा. वहीं भगवंत मान ने कहा कि उद्योग तभी विकास करता है, जब सरकार की नीतियों और कानून पर भरोसा होता है.

उद्योगपतियों से लगातार दूसरे दिन चर्चा
पंजाब में इंडस्ट्री को बढ़ावा देने के लिए लगातार दूसरे दिन शुक्रवार को दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और पंजाब के सीएम भगवंत सिंह मान ने लुधियाना और मोहाली में सरकार-उद्योगपति मिलनी कार्यक्रम के दौरान उद्यमियों के साथ चर्चा की. इस दौरान पंजाब के सीएम भगवंत मान ने प्रदेश में इंडस्ट्री को प्रोत्साहित करने वाली करीब 58 पॉलिसी की घोषणा की.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम लोग वोट मांगने नहीं आए हैं. आज हम उद्योगपतियों के बीच आपके काम करने, आपकी समस्याएं सुनने और आपके साथ कंधे से कंधा मिलाकर पंजाब का विकास करने के लिए आए हैं.

व्यापारियों से मिले सुझाव पर बनी पॉलिसी
सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सीएम भगवंत मान ने अखबारों में विज्ञापन देकर एक नंबर जारी किया और पंजाब के व्यापारियों और उद्यमियों से सुझाव मांगे. करीब 1500 सुझाव आए. सुझाव पेटी में आए सभी 1500 सुझावों को खुद सीएम भगवंत मान ने पढ़ा और फिर निर्णय लिया. इसके बाद 58 पॉलिसी की घोषणा की गई है. हर पॉलिसी की घोषणा व्यापारियों और उद्यमियों से मिले सुझाव पर लिया गया है. आज तक कभी ऐसा नहीं हुआ.

पंजाब में सही मायने में सिंगल विंडो सिस्टम
सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कई सरकारें सिंगल विंडो सिस्टम की बात करती हैं लेकिन कोई सिंगल विंडो नहीं होता है सिर्फ कहने के लिए सिंगल विंडो होता है, उसके बाद कई विंडो होती हैं और आदमी परेशान हो जाता है लेकिन भगवंत मान का ग्रीन स्टैंप पेपर सिंगल विंडो एक क्रांतिकारी और इनोवेटिव तरीका है. इसमें जो कमियां हैं, उनको भी ठीक करेंगे. दिल्ली में उद्यमियों के साथ बैठक के दौरान पता चला कि उनको कुशल मैन पावर नहीं मिल रही है जबकि युवा कहते हैं कि उनको नौकरी नहीं मिल रही है. मतलब कहीं न कहीं दिक्कत है. तब हमने एक पोर्टल बनाने का निर्णय लिया, ताकि दोनों मिल सकें.

पंजाब को नंबर वन स्टेट बनाने की कोशिश
वहीं पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने ऐलान किया कि रिहायशी इलाकों से शिफ्ट होने के लिए लुधियाना के उद्योगों को तीन साल की मोहलत दी जाएगी. राज्य सरकार आने वाले समय में ऐसे इलाकों के बारे में फैसला लेने के लिए समिति का गठन करेगी. राज्य सरकार लुधियाना में उद्योग की तरक्की के लिए वचनबद्ध है. राज्य सरकार उद्योगपतियों के लिए दिन-रात काम कर रही है. राज्य सरकार पंजाब को औद्योगिक सेक्टर में देश का प्रथम राज्य बनाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगी.

मुख्यमंत्री मान ने कहा कि पहली बार राज्य सरकार ने व्यापारियों और उद्योगपतियों की सुविधा के लिए यह मिलनी करवाई है. इन मीटिंगों का मकसद उद्योगपतियों को लाभ पहुंचाना है और प्रदेश में रोजगार का सृजन करना है.

Related posts

Leave a Comment