ठंड से कांपा दिल्ली-NCR, बिहार-झारखंड में बारिश का अलर्ट; जानें इन 10 राज्यों का मौसम

दिल्ली एनसीआर में कड़ाके की ठंड लगातार जारी है. गुरुवार की सुबह दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दक्षिण हरियाणा में शीतलहर के साथ फुहारों ने ठिठुरन बढ़ा दी. हालांकि बुधवार को दिल्ली में कोहरा बहुत कम था. दिन में धूप भी खिली थी, ऐसे में लगा था कि कोहरे से राहत मिल जाएगी, लेकिन शाम ढलते ही एक बार फिर से कोहरा छाने लगा और गुरुवार की सुबह तक विजिबलिटी 5 मीटर तक रह गई. गुरुवार की सुबह 5 बजे दिल्ली का तापमान करीब 7 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया.

दिल्ली एनसीआर में उत्तर पश्चिम दिशा से चलने वाली हवा की गति 4 से 8 किलोमीटर प्रति घंटे रही. इससे सुबह और शाम को लोगों को शीतलहर से जूझना पड़ा. मौसम विभाग से जारी रिपोर्ट के मुताबिक 22 जनवरी तक दिल्ली एनसीआर में तापमान 7 से 8 डिग्री के आसपास बना रहेगा. वहीं सुबह शाम के कोहरे में भी कोई खास राहत नहीं मिलने वाली. गनीमत है कि दोपहर के वक्त थोड़ी धूप खिलेगी. घने कोहरे का असर हवाई और रेल यातायात पर भी पड़ रहा है.

हवाई व रेल यातायात प्रभावित
दिल्ली के इंदिरागांधी एयरपोर्ट पर घने कोहरे और लो विजिबिलिटी की वजह से बीते चार दिनों से उड़ान पर काफी असर पड़ रहा है. यहां कई उड़ानों को रद्द किया जा चुका है. बुधवार को ही 6 फ्लाइट रद्द हुई. वहीं सौ से ज्यादा उड़ान रीशिड्यूल किए गए. यही स्थिति रेल यातायात पर रहा. ज्यादा रेलगाड़ियां देरी से चल रही हैं. बुधवार को हैदराबाद-नई दिल्ली एक्सप्रेस, पुरुषोत्तम एक्स्प्रेस , कैफियात एक्सप्रेस और कामाख्या दिल्ली मेल समेत चार से 8 घंटे की देरी से चलीं. उत्तर दिशा से चलने वाली बर्फीली हवाओं की वजह से राजधानी में गलन बढ़ने लगी है.

बिहार झारखंड में बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने आज बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना जताई है. इसी प्रकार अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड और सिक्किम में ओलावृष्ठि की आशंका है. मौसम की गतिविधयों पर नजर रखने वाली वेबसाइट स्काईमेट वेदर डॉट कॉम के मुताबिक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में आज घना कोहरा छाया रहेगा. इसी प्रकार उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, उत्तरी राजस्थान, झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा भी घने कोहरे की चपेट में आ सकता है.

पंजाब हरियाणा व यूपी में कोल्ड डे
मौसम विभाग के मुताबिक पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में लगातार कोल्ड डे की स्थिति बनी हुई है. प्रदूषण भी बढ़ा सर्दी के साथ दिल्ली वासियों को वायु प्रदूषण की मार भी झेलनी पड़ रही है. मंगलवार की सुबह दिल्ली का औसत एक्यूआई 346 दर्ज किया गया. यह बेहद गंभीर श्रेणी में आता है. सीपीसीबी के समीर ऐप के मुताबिक आईटीओ 352, आरके पुरम 368, पंजाबी बाग 377, द्वारका 391, नेहरू नगर 349, पटपड़गंज 329, एयरपोर्ट 340 और जहांगीरपुरी में 367 दर्ज किया गया. इसी प्रकार सोनिया विहार में 357, विवेक विहार 356, रोहिणी 378 और वजीरपुर में 379 रहा है.

Related posts

Leave a Comment