दिल्ली में अभी गर्मी से राहत नहीं! हिमाचल-उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट, जानें मौसम का हाल

दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से मानसून की बारिश राजधानीवालों को तरसा रही है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक दिल्ली में उमस भरी गर्मी लोगों को परेशान कर रही है. वहीं इससे फिलहाल राहत मिलने की संभावना भी नजर नहीं आ रही है. इसके साथ ही आज यानी 14 और 15 अगस्त को बूंदाबांदी हो सकती है. इस दौरान अधिकतम तापमान 36 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है.

बता दें कि आईएमडी ने अगस्त में कम बारिश का पूर्वानुमान लगाया था. वहीं अगले 24 घंटे तक तेज हवा चलने का अनुमान जताया है. स्काईमेट के अनुसार दिल्ली में तेज बारिश अगले एक हफ्ते तक काफी कम होने की उम्मीद है. मतलब मौसम शुष्क बना रहेगा. हालांकि 14 यानी आज और 15 अगस्त को दिल्ली में हल्की बारिश का अनुमान है.

उत्तराखंड में भारी बारिश का रेड अलर्ट
आईएमडी ने आज उत्तराखंड में भारी बारिश के लिए ‘रेड’ अलर्ट जारी किया है. वहीं आज के लिए पश्चिमी यूपी में बारिश हो सकती है. वहीं पहाड़ों पर एक बार फिर मौसम बदल गया है. आईएमडी ने अगले कुछ दिनों के लिए बादल फटने का अलर्ट जारी किया है.

बादल फटने और भारी बारिश की संभावना
इसमें उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर समेत नॉर्थ ईस्ट के कुछ पहाड़ी इलाकों पर बादल फटने और मूसलाधार बारिश होने की संभावना जताई गई है. इसके साथ ही पहाड़ी इलाकों में मौसम को लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय की आपदा प्रबंधन से जुड़ी एजेंसियां अलर्ट पर हैं. यह लगातार राज्यों से संपर्क में हैं. आईएमडी के मुताबिक ‘क्लाउडबर्स्ट’ की घटनाएं काफी बढ़ रही हैं, बल्कि प्रदेशों को चेतावनियां भी जारी की गई हैं.

भारी बारिश की वजह से स्कूल-कॉलेज बंद
इसमें हिमाचल प्रदेश के कुल्लू, मंडी, बिलासपुर, हमीरपुर, चंबा और शिमला के ऊपरी इलाकों में लगातार बारिश और बादल फटने की संभावना जताई गई है. विभाग के अनुसार इन इलाकों में तेज बारिश होने का अनुमान लगाया जा रहा है. वहीं आज बारिश के अलर्ट के बीच सभी स्कूल-कॉलेजों को बंद रहने का निर्देश जारी किया गया है.

Related posts

Leave a Comment