UK की उड़ान पर 7 दिन और रहेगी रोक, कोरोना के नए वायरस को देखते हुए सरकार का फैसला

दिल्ली। ब्रिटेन में कोरोना के नए वायरस के कहर को देखते हुए भारत सरकार ने ब्रिटेन से आने और वहां जाने वाली उड़ान सेवाओं पर लगी रोक को 7 दिन के लिए बढ़ा दिया है। अब 7 जनवरी 2021 तक लंदन सहित पूरे ब्रिटेन के लिए आने जाने वाली उड़ान सेवाओं पर रोक रहेगी, पहले सरकार ने 31 दिसंबर तक यह रोक लगाई थी। बुधवार को केंद्रीय नागर विमानन मंत्री हरदीप पुरी ने ब्रिटेन की उड़ान सेवाओं पर रोक बढ़ाने के बारे में जानकारी दी।

हरदीप पुरी ने बताया कि फिलहाल ब्रिटेन की उड़ान सेवाओं पर लगी रोक को 7 जनवरी तक बढ़ाया जा रहा है और उसके बाद उड़ान सेवाओं के लिए सख्त दिशा निर्देश होंगे जिनके बारे में सरकार जल्द जानकारी देगी। सरकार के मौजूदा रुख से ऐसा लग रहा है कि 7 दिन के बाद कुछ शर्तों के साथ ब्रिटेन के लिए उड़ान सेवाओं को खोला जा सकता है, हालांकि इस बारे में कुछ भी कहना अभी जल्दबाजी होगा।

ब्रिटेन से हाल ही में भारत आए कुल 20 लोगों के कोरोनावायरस के नए रूप (स्ट्रेन) से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। मंगलवार को उत्तर प्रदेश के मेरठ में ब्रिटेन से वापस लौटा एक व्यक्ति कोरोना वायरस संक्रमित पाया गया है। इस व्यक्ति में नए वायरस स्ट्रेन के लक्षण पाए गए है। इस व्यक्ति के परिवार के सभी सदस्य स्वस्थ है और स्थिती नियंत्रण में है।

गौरतलब है कि 25 नवंबर से 23 दिसंबर के बीच कुल 33,000 यात्री यूके से भारत के अलग-अलग एयरपोर्ट पर आए थे, जिनमें से अभी तक 114 कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इनके सैंपल को जब जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया तो 6 में नया स्ट्रेन मिला था। कोरोना वायरस के इस नए रूप (स्ट्रेन) का सबसे पहले इसका ब्रिटेन में हाल में पता चला था। यहां एक दंपती के इस बीमारी से पीड़ित होने का मामला सामने आया था।

Related posts

Leave a Comment