UP से लेकर राजस्थान तक बारिश, हिमाचल-उत्तराखंड में IMD का अलर्ट; जानें इन 10 राज्यों का मौसम

दिल्ली एनसीआर में दो दिन पहले हुई छिटपुट बारिश के बाद गर्मी और उमस अपने खतरनाक स्तर तक पहुंच गए हैं. यहां पंखे-कूलर तो पहले ही जवाब दे गए थे, अब एसी से भी काम नहीं चल पा रहा. घरों में लगातार एसी चलाने की वजह से बिजली की लाइनें तक फूंकने लगी है. हालात को देखते हुए दिल्ली वाले अब यही पूछ रहे हैं कि मानसून कब आएगा. दिल्ली एनसीआर में शनिवार को कई इलाकों हल्की तो कुछ स्थानों पर मध्यम बारिश हुई थी. उसके बाद रविवार को चटखदार धूप निकली.

चूंकि हवा की गति बेहद कम थी और मौसम साफ था. इसकी वजह अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने के बावजूद 41 डिग्री सेल्सियस की फीलिंग आई. हालांकि मौसम विभाग के दिल्ली केंद्र ने दिल्ली और एनसीआर के कई इलाकों में आज फिर हल्की बारिश के संकेत दिए हैं. वहीं 30 जुलाई से एक अगस्त तक तीन दिन अच्छी बारिश होने की संभावना जताई है. मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक रविवार को दिल्ली एनसीआर में अधिकतम तापमान 34.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

न्यूनतम तापमान भी एक डिग्री बढ़ा
इस रिपोर्ट के मुताबिक रविवार को तापमान तो सामान्य ही रहा, लेकिन हवा बंद होने और वातवरण में नमी ज्यादा होने की वजह से तापमान की फीलिंग 41 डिग्री सेल्सियस जैसी रही. रही सही कसर न्यूनतम तापमान ने पूरा कर दिया. दिल्ली एनसीआर में रविवार को न्यूनतम तापमान भी सामान्य से एक डिग्री अधिक 28.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को सफदरजंग व लोधी रोड में रिमझिम बारिश हुई थी. इसी प्रकार पालम, आया नगर, नजफगढ़ और मयूर विहार में भी बूंदे गिरी.

दिल्ली एनसीआर में छिटपुट बारिश
इसकी वजह से दोपहर बाद इन इलाकों में उमस काफी ज्यादा हो गई थी. मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि सोमवार को आसमान में बादल छाए रहेंगे. कई जगह छिटपुट बारिश भी हो सकती है. आज अधिकतम तापमान भी बढ़ कर 37 डिग्री और न्यूनतम तापमान बढ़कर 29 डिग्री सेल्सियस पर जा सकता है. यह स्थिति 30 जुलाई तक रहेगी. उसके बाद दिल्ली एनसीआर में अच्छी बारिश हो सकती है. इसके लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है.

यूपी में होगी बारिश
मौसम विभाग के लखनऊ केंद्र के मुताबिक उत्तर प्रदेश में अगले तीन चार दिन तक रेनीडे रह सकता है. उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में मानसून एक्टिव है. ऐसे में आज से दो अगस्त तक उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. खासतौर पर आगरा, मथुरा, फिरोजाबाद, झांसी, इटावा, औरैया, महोबा, हमीरपुर, जालौन, बांदा और चित्रकूट के अलावा बिजनौर, मुरादाबाद में भी बारिश हो सकती है. इसी प्रकार रामपुर, अमरोहा, संभल, बदायूं, ललितपुर, प्रतापगढ़, शाहजहांपुर तथा लखीमपुर खीरी, बहराइच, श्रावस्ती, गाजियाबाद, नोएडा, सहारनपुर, बुलंदशहर, मुजफ्फरनगर, अलीगढ़, बागपत, मेरठ, प्रयागराज, चंदौरी में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

राजस्थान-गुजरात में भारी बारिश
मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक सोमवार को गुजरात के ज्यादातर हिस्सों में आज मध्यम से तेज बारिश हो सकती है. इसमें भी कच्छ और सौराष्ठ में भारी बारिश की संभावना है. इन इलाकों में बीते तीन चार दिनों से बारिश हो रही है. उधर, आज राजस्थान में भी भारी बारिश का अनुमान है. मौसम विभाग के जयपुर केंद्र की रिपोर्ट के मुताबिक पूर्वी राजस्थान में आज भी बारिश का दौर जारी रहेगा. कई इलाकों में मूसलाधार बारिश होगी. वहीं कुछ इलाकों में हल्की बारिश की संभावना है. उधर, हिमाचल प्रदेश में 31 जुलाई को बारिश होने की संभावना है. वहीं उत्तराखंड में अगले तीन दिनों तक बारिश का दौर जारी रहेगा. इन दोनों पहाड़ी राज्यों के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. यहां भूस्खलन का भी खतरा है.

Related posts

Leave a Comment