UPSC ने IAS पूजा खेडकर पर दर्ज कराई FIR, साथ ही जारी किया कारण बताओ नोटिस

आईएएस पूजा खेडकर की मुश्किलें बढ़ गई है। आज यूपीएससी ने आईएएस पूजा दिलीप खेडकर के खिलाफ मामला दर्ज कराया है। ये मामला कथित जालसाजी के तहत दर्ज कराया गया है साथ ही ट्रेनी आईएएस को उनकी उम्मीदवारी रद्द करने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया है। इससे पहले महाराष्ट्र सरकार ने उनकी ट्रेनिंग रद्द कर दी थी और LBSSNA ने उन्हें 23 जुलाई को मसूरी रिपोर्ट करने का आदेश जारी किया था।

उम्मीदवारी रद्द करने के लिए उठाया पहला कदम
यूपीएसएसी की नोटिस में लिखा गया कि यूपीएससी ने सिविल सर्विस परीक्षा 2022 की ट्रेनी आईएएस पूजा मनोरमा दिलीप खेडकर के कदाचार को लेकर गहन जांच की। इस जांच में यह पता चला कि आईएएस ने अपना नाम, अपने पिता का नाम और माता का नाम, अपनी फोटो/सिग्नेचर, मेल आईडी, मोबाइल नंबर और एड्रेस बदलकर अपना फर्जी पहचान बनाकर परीक्षा नियमों के तहत रिजर्वेशन का धोखाधड़ी से लाभ उठाया। इस कारण यूपीएससी ने उसके खिलाफ कार्रवाई शुरू की है, जिसमें पुलिस को उम्मीदवार के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है। साथ ही सिविल सर्विस एग्जाम की उसकी उम्मीदवारी को रद्द करने के लिए कारण बताओ नोटिस भी जारी किया है।

धोखाधड़ी बर्दाश्त नहीं की जाएगी
आगे कहा गया कि यूपीएसएसी अपने संवैधानिक दायित्वों को पूरा करने में, अपने संवैधानिक जनादेश का सख्ती से पालन करता है और बिना किसी समझौते के साथ सभी परीक्षाओं सहित अपनी सभी प्रक्रियाओं का संचालन करता है। यूपीएससी ने अत्यंत निष्पक्षता और नियमों के सख्त पालन के साथ अपनी सभी परीक्षा प्रक्रियाओं की पवित्रता और अखंडता सुनिश्चित की है। यूपीएससी ने जनता, विशेषकर उम्मीदवारों से विश्वास और विश्वसनीयता कमाई है। आयोग यह सुनिश्चित करने के लिए स्पष्ट रूप से प्रतिबद्ध है कि विश्वास और विश्वसनीयता का ऐसे ही बरकरार रहे और किसी भी हाल में इससे समझौता न किया जाए।

Related posts

Leave a Comment