यहां दिन में लालटेन जलाकर क्यों पढ़ रहे बच्चे? दिलचस्प है वजह

मध्य प्रदेश के बुरहानपुर से एक हैरान करने वाली खबर आई है. यहां एक परिवार ऐसा है, जिनके घर में बच्चे दिन में भी लालटेन जलाकर पढ़ाई कर रहे हैं. इस परिवार ने जिले के कलेक्टर को भी एक लालटेन भेंट किया है. यह सूचना जितनी हैरान करने वाली है, उससे कहीं ज्यादा हैरान करने वाला है इस घटना का कारण. दरअसल ग्रामीण परिवेश वाले इस परिवार के घर में बिजली का बिल इतना आ रहा था कि इन लोगों ने बिल भरना ही बंद कर दिया. वहीं जब बकाया राशि 26 हजार से अधिक हो गई तो बिजली विभाग ने कनेक्शन काट दिया है.

ऐसे में इस परिवार ने विरोध के तौर पर कलेक्टर को लालटेन भेंट किया है. मामला बुरहानपुर के गांव लोनी का है. यहां रहने वाले समाधान भागवत मेहनत मजदूरी कर बड़ी मुश्किल से अपना परिवार चलाते हैं. उनके घर में पत्नी के अलावा चार बेटियां, पुत्र और एक दिव्यांग भाई है. बिजली विभाग ने पिछले महीने उन्हें 26000 रुपये का बिल थमाते हुए कनेक्शन काट दिया था. तब से यह परिवार अंधेरे में गुजर बसर के लिए बाध्य है. इसी क्रम में इस परिवार ने कलेक्टर की जनसुनवाई में पेश होकर उन्हें लालटेन भेंट किया है.

कहा कि पहले उनके कनेक्शन पर बिजली का बिल 100 रुपये आता था, लेकिन एक महीने से कभी दो हजार तो कभी 4000 रुपये का बिल आने लगा है. पिछले महीने तो हद हो गई, बिजली विभाग ने उन्हें 26000 रुपए का बिल थमाते हुए कनेक्शन ही काट दिया. इसकी वजह से वह एक बार फिर से लालटेन युग में पहुंच गए हैं.

समाधान की बेटी के मुताबिक बिजली नहीं आने की वजह से शाम ढलने के बाद पढ़ाई लिखाई तो मुश्किल हो ही गई है, पंखा नहीं चलने की वजह मच्छर भी काट रहे हैं. दिन में लालटेन जलाकर प्रदर्शन कर रहे इस परिवार ने शासन प्रशासन से गुहार लगाई और जल्द से जल्द बिजली कनेक्शन जोड़ने की अपील की है.उधर, बिजली निगम के अधिकारियों के मुताबिक वह इस बिल के सापेक्ष थोड़ी भी राशि जमा करते हैं तो उनका कनेक्शन जोड़ दिया जाएगा. उधर, मामला संज्ञान में आने के बाद जिला पंचायत के सीईओ ने बिजली विभाग को पूरे मामले की जांच करने, बिल को संसोधित करने और उससे पहले कनेक्शन जोड़ने के निर्देश दिए हैं.

Related posts

Leave a Comment