वाह रे आयकर विभाग! मौत के 10 साल बाद महिला को भेजा 7 करोड़ का नोटिस

मध्य प्रदेश के बैतूल में आयकर विभाग का एक अनोखा नोटिस सामने आया है. यह टैक्स नोटिस इन दिनों चर्चा का विषय बना हुआ है. विभाग ने एक ऐसी महिला के नाम करोड़ों का नोटिस जारी किया है जिसकी दस साल पहले मौत हो चुकी है. जब इस महिला के घर साढ़े सात करोड़ रुपये का आयकर विभाग का नोटिस पहुंचा तो परिवार के सदस्य दंग रह गये.

जानकारी के मुताबिक आयकर विभाग ने पहले मेल पर भी नोटिस भेजा था लेकिन जब उस पर कोई जवाब नहीं आया तो उनके पते पर नोटिस भेजा गया. नोटिस मिलते ही परिवार के लोगों ने आयकर विभाग में जाकर चर्चा की. पता चला कि यह टैक्स साल 2017-18 का है. इसके बाद परिजनों ने इसकी सूचना पुलिस को भी दे दी.

2013 में हो चुका है महिला का निधन
जिस महिला को आयकर विभाग से नोटिस जारी हुआ है, उनका नाम उषा सोनी है. और वह सरकारी स्कूल में टीचर थी. उनके पति का नाम तिलोक सोनी है जो कि बैतूल के बडोरा क्षेत्र में रहते हैं. उषा सोनी का निधन बीमारी के चलते 20 नवंबर 2013 में ही हो गया था. आयकर विभाग ने इसी नाम पर 26 जुलाई 23 को 7 करोड़ 55 लाख 69 हजार 30 रुपये टैक्स नोटिस जारी किया है.

डील में उषा देवी के पैन का इस्तेमाल
विभाग द्वारा जारी किए गए डॉक्यूमेंट से जानकारी मिली है कि साल 2017-18 में नेचुरल कास्टिंग नाम की एक कंपनी द्वारा अन्य कंपनी को स्क्रैप बेचा गया. और इस डील में उषा सोनी का पैन कार्ड इस्तेमाल किया गया था, जिनकी मृत्यु पहले ही हो चुकी है.

पुलिस कर रही है मामले की जांच
नोटिस को लेकर उषा सोनी के बेटे पवन सोनी का कहना है कि मां सरकारी स्कूल में टीचर की नौकरी करती थीं. उसके पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल किया गया है. जिसके कारण ये साढ़े सात करोड़ का टैक्स भरने का नोटिस आया है.

पूरे मामले को लेकर बैतूल पुलिस एसपी सिद्धार्थ चौधरी का कहना है कि शिकायत के आधार पर पुलिस अब आयकर विभाग से जानकारी इकट्ठा करेगी, उसके बाद जांच को आगे बढ़ाया जाएगा.

Related posts

Leave a Comment