दिल्ली में प्रचंड गर्मी, UP-बिहार के इन जिलों में बारिश का अलर्ट; जानें 12 राज्यों का मौसम

देश में मानसून वापसी की ओर है. तेजी से हो रहे बदलावों के क्रम में आज UP और बिहार के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्य बारिश के आसार हैं. इसी प्रकार MP और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में भी बारिश के अनुमान हैं. संभावना है कि एक सप्ताह के अंदर देश से मानसून की विदाई हो जाएगी और नवरात्रों से पहले ही ठंड दस्तक दे सकती है. मौसम विभाग ने इस संबंध में अपने पूर्वानुमान जारी किए हैं. स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटे में कई राज्यों में हल्की बारिश हो सकती है.

इन राज्यों में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा के कुछ हिस्से, तटीय कर्नाटक और केरल, कोंकण तथा गोवा आदि शामिल है. रिपोर्ट के मुताबिक मध्य महाराष्ट्र में भी हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. वहीं पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़ के अलावा बिहार के कुछ हिस्सों में भी हल्की बारिश की संभावना है. जबकि आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, विदर्भ, मराठवाड़ा और तमिलनाडु में आंशिक तौर पर बारिश के आसार हैं.

संस्था की रिपोर्ट के मुताबिक आगामी 48 घंटे में उत्तर-पश्चिम और पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों से मानसून की वापसी हो सकती है. बता दें कि बीते 24 घंटे में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में झमाझम बारिश हुई है. इसी प्रकार गोवा, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के अलावा विदर्भ, मराठवाड़ा आदि इलाकों में भी हल्की बारिश दर्ज हुई है.

इधर, शनिवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 23 डिग्री और अधिकतम 35 डिग्री तक रहने के आसार हैं. अगले सात दिनों तक यहां बारिश की कोई उम्मीद नहीं है. इसी प्रकार उत्तर प्रदेश में लखनऊ में अधिकतम 34 डिग्री रहने की संभावना है. हालांकि न्यूतनतम तापमान 26 डिग्री दर्ज किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक आसमान में बादल छाए रहेंगे.

Related posts

Leave a Comment