अमित शाह आज कोलकाता में EZCC की बैठक की करेंगे अध्यक्षता, जानें किन मुद्दों पर होगी चर्चा

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शनिवार को यहां पश्चिम बंगाल सचिवालय नबान्न स्थित सभागार में में पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की बैठक की अध्यक्षता करेंगे. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और बिहार, झारखंड, ओडिशा और सिक्किम के उनके समकक्षों के ईज़ीसी बैठक में भाग लेने की संभावना है. सचिवालय के सूत्रों ने हालांकि कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक बैठक से दूर रहेंगे.

सूत्रों ने कहा कि बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव और झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन बैठक में भाग लेंगे, जबकि ओडिशा के मंत्री प्रदीप अमात पटनायक कीराज्य का प्रतिनिधित्व करेंगे. अन्य मुद्दों के अलावा, शाह पांच राज्यों की सीमाओं और पूर्वी फ्रेट कॉरिडोर को पूरा करने से संबंधित मामलों पर भी चर्चा करेंगे.

EZCC की बैठक में अंतरराज्यीय सीमा पर चर्चा की संभावना
प्राप्त जानकारी के अनुसार बैठक में अंतरराज्यीय सीमाओं के साथ, भारत और बांग्लादेश की सीमाओं पर तस्करी और कनेक्टिविटी के मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है. इसके अतिरिक्त सीमा पर तस्करी से लेकर भारत-बांग्लादेश की सीमा पर तार के बाड़ लगाने, बीएसएफ के अधिकार क्षेत्र में वृद्धि को लेकर चर्चा हो सकती है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी हाल में आईएएस और आईपीएस अधिकारियों को प्रमोशन को लेकर केंद्र सरकार द्वारा लाये जाने वाले विधेयक पर भी आपत्ति जता सकती हैं. इसके साथ ही झारखंड और बिहार अपने राज्यों से संबंधित मुद्दों उठाएंगे.

पहले पांच नवंबर को होनी थी बैठक, हो गई थी स्थगित
मुख्यमंत्रियों के साथ, सभी केंद्रीय सशस्त्र बलों के प्रमुखों के भी बैठक में भाग लेने की उम्मीद है, जो पहले 5 नवंबर के लिए निर्धारित की गई थी, लेकिन शाह की अनुपलब्धता के कारण अन्य व्यस्तताओं के कारण स्थगित कर दी गई थी. एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि शहर में राज्य सचिवालय और भाजपा कार्यालय के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी गई है. शाह, जो भाजपा के एक वरिष्ठ नेता भी हैं, ने शुक्रवार शाम यहां पार्टी की बंगाल इकाई के सदस्यों के साथ बंद कमरे में बैठक की थी, जहां उन्होंने राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति का जायजा लिया था.

शाह ने कोलकाता में भाजपा नेताओं के साथ की बैठक
भाजपा नेताओं ने कहा कि उन्होंने पश्चिम बंगाल में आगामी पंचायत चुनावों के लिए भगवा खेमे की तैयारियों की भी समीक्षा की. भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ने कहा, “हमने गृह मंत्री को पश्चिम बंगाल में मौजूदा कानून व्यवस्था की स्थिति से अवगत कराया है. उन्हें पंचायत चुनावों के लिए पार्टी की तैयारियों के बारे में भी बताया गया है. उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से अधिक से अधिक मतदाताओं तक पहुंचने का आग्रह किया. करीब 30 मिनट तक चली इस बैठक में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सुकांत मजूमदार और विधानसभा में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी भी मौजूद थे.

Related posts

Leave a Comment