आज सुबह की बड़ी खबरें

आज खेल जगत से लेकर राजनीतिक जगत तक काफी हलचल रहने वाली है. ऐसे में जानते हैं गुरुवार की सुबह की बड़ी खबरें और आज किन बड़ी खबरों पर रहेगी नज़र…

आज खेल जगत से लेकर राजनीतिक जगत तक काफी हलचल रहने वाली है. एक तरफ कृषि कानूनों के विरोध में गाजीपुर बॉर्डर पर प्रदर्शन कर रहे किसान आज ट्रैक्टर मार्च निकालने वाले हैं. दूसरी ओर, भारतीय रेलवे की न्यू भाऊपुर-न्यू खुर्जा डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को एक और फ्रेट कॉरिडोर समर्पित करने जा रहे हैं. वहीं, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला आज सिडनी में खेला जा रहा है. ऐसे में जानते हैं गुरुवार की सुबह की बड़ी खबरें और आज किन बड़ी खबरों पर रहेगी नज़र…

कृषि कानूनों के विरोध में चल रहे किसानों के विरोध प्रदर्शन (Farmers Protest) का आज 43वां दिन है. गाजीपुर बॉर्डर पर प्रदर्शन कर रहे किसान आज ट्रैक्टर मार्च निकालने वाले हैं, जिसके चलते ट्रैफिक की परेशानियां बढ़ सकती हैं. विभिन्न किसान संगठनों द्वारा प्रस्तावित ट्रैक्टर रैली के संबंध में पुलिस कमिश्नरेट गौतमबुद्धनगर द्वारा एडवाइजरी जारी की गई है. इसमें बताया गया है कि गाजीपुर बॉर्डर से पलवल तक किसान ट्रैक्टर मार्च निकालेंगे.

देश को मिलेगा एक और फ्रेट कॉरिडोर

भारतीय रेलवे की न्यू भाऊपुर-न्यू खुर्जा डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को एक और फ्रेट कॉरिडोर समर्पित करने जा रहे हैं. हरियाणा और राजस्थान को जोड़ने वाली वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (WDFC) 306 किलोमीटर लंबी है, जो न्यू रेवाड़ी से न्यू मंदार खंड तक जाएगी. पीएम मोदी आज इस परियोजना का उद्घाटन करेंगे. इसके साथ ही अटेली से न्यू किशनगढ़ के लिए इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन से चलने वाली 1.5 किलोमीटर लंबी दुनिया की पहली डबल स्टैक लॉन्ग हॉल कंटेनर ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे.

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला आज सिडनी में खेला जा रहा है. ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ही एक-एक मैच जीतकर सीरीज में फिलहाल बराबरी पर है. सिडनी टेस्ट में जीत के साथ दोनों टीमें लीड लेने की कोशिश में होंगी. भारतीय टीम में जहां रोहित शर्मा की वापसी हुई है वहीं नवदीप सैनी डेब्यू कर रहे हैं.

अमेरिका में थम नहीं रहा चुनावी बवाल

अमेरिका (US) में हुए राष्ट्रपति चुनाव 2020 के नतीजों पर सियासत अभी तक खत्म नहीं हुई है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने एक बार फिर से चुनाव धांधली का आरोप लगाया है. साथ ही ट्रंप अब अपने समर्थकों के साथ दबाव बनाने में जुटे हैं. निर्वाचन नतीजों पर अमेरिकी संसद की बुलाई गई बैठक से पहले व्हाइट हाउस और अमेरिकी कैपिटल भवन के बाहर भारी संख्या में ट्रंप समर्थक जमा हो गए हैं. डोनाल्ड ट्रंप ने अपने समर्थकों से अपील की है कि प्रदर्शन शांतिपूर्ण रहे.

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा

पेट्रोल (Petrol Price) और डीजल (Diesel Price) की कीमतों में दूसरे दिन भी बढ़ोतरी हुई है. गुरुवार को पेट्रोल की कीमतों में 18 से 23 पैसों तक की बढ़ोतरी हुई है, जबकि डीजल में 29 पैसे तक की बढ़ोतरी हुई है. इससे पहले बुधवार को डीजल की कीमत में 25 से 27 पैसे की बढ़ोतरी हुई तो पेट्रोल की कीमत भी 24 पैसे से 26 पैसे तक बढ़ी थी. वैसे पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Petrol Diesel Price Today) में इजाफा लंबे समय बाद हुआ है. बुधवार से पहले फ्यूल के रेट 29 दिन पहले बढ़े थे यानी करीब एक महीने तक रेट स्थिर थे.

Related posts

Leave a Comment