उत्तरी 24 परगना जिले में हुई हत्या मामले में CBI ने तीन आरोपियों को किया गिरफ्तार

Bengal Post Poll Violence: पश्चिम बंगाल में चुनाव बाद हुई हिंसा के मामले में सीबीआई ने हत्या समेत विभिन्न अपराधिक धाराओं के तहत एक और मुकदमा दर्ज किया है. सीबीआई ने इन्हीं मामलों की जांच के तहत पश्चिम बंगाल के उत्तरी 24 परगना जिले में हुई हत्या के एक अन्य मामले में शामिल तीन कथित आरोपियों को भी गिरफ्तार किया है.

सीबीआई ने तीनों को कोलकाता में सीबीआई की विशेष अदालत के सामने पेश किया जहां से उन्हें पूछताछ के लिए 3 दिन की सीबीआई रिमांड पर भेजा गया है. सीबीआई के मुताबिक यह मामला पश्चिम बंगाल के पश्चिम मेदिनीपुर स्थित थाना सबंग के अंतर्गत विश्वजीत महेश की हत्या से संबंधित है. आरोप है कि आरोपियों ने 4 मई 2021 की रात को विश्वजीत महेश के ऊपर लोहे की रॉड एवं तलवार से हमला किया

आरोपियों ने महेश बुरी को फेंका तालाब में

इस हमले के दौरान विश्वजीत महेश बुरी तरह से घायल हो गए इसके बाद आरोपियों ने उन्हें तालाब में फेंक दिया. विश्वजीत महेश को सबंग हॉस्पिटल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. मृतक के परिजनों की शिकायत के आधार पर स्थानीय पुलिस ने इस मामले में 5 मई 2021 को एफआईआर नंबर 167/2021 पर हत्या आदि धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया था. अब सीबीआई ने इस मामले को पुनः अपने यहां रजिस्टर्ड किया है और जांच शुरू कर दी गई है.

सीबीआई अधिकारी के मुताबिक जिस मामले में 3 लोगों की गिरफ्तारी की गई है वह मामला 1 सितंबर 2021 को सीबीआई ने दर्ज किया था. साथ ही इस मामले में 3 मई 2021 को पश्चिम बंगाल के उत्तरी 24 परगना जिले की दत्तापुकुर पुलिस थाने ने हत्या के तहत मामला दर्ज किया था. इस मामले में आरोप था कि 3 मई 2021 को खेतों में काम कर रहे एक शख्स पर आरोपियों ने बंदूक बम और लाठी आदि से हमला किया यही नहीं खेतों पर मौजूद उसके परिवार के अन्य लोगों को भी आरोपियों ने पकड़ लिया. इस दौरान हुई हिंसा के चलते खेत में काम कर रहे एक शख्स की मौत हो गई. स्थानीय पुलिस ने एफआईआर नंबर 286/2021 के तहत यह मुकदमा दर्ज किया था जिसके बाद में सीबीआई ने जांच के लिए अपने हाथ में ले लिया था.

आरोपियों को तीन दिन की सीबीआई हिरासत में भेजा गया

सीबीआई प्रवक्ता आरसी जोशी के मुताबिक जिन तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है उनके नाम मेराज उल हक इंताजुल इस्लाम और ईशराफिल अली है. गिरफ्तार आरोपियों को सक्षम अदालत के समक्ष आज पेश किया गया एवं उन्हें तीन दिन की सीबीआई हिरासत में भेजा गया है. ध्यान रहे कि पश्चिम बंगाल में चुनाव बाद हुई हिंसा के इन मामलों की जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो पश्चिम बंगाल हाई कोर्ट के निर्देश पर कर रहा है. अब तक इस के तहत स्थानीय पुलिस द्वारा दर्ज की गई एफआईआर के आधार पर सीबीआई 45 से ज्यादा मुकदमा दर्ज कर चुकी है. अब तक की जांच के दौरान सीबीआई ने विभिन्न मामलों में अनेक लोगों को गिरफ्तार किया है और कुछ मामलों में आरोपपत्र भी कोर्ट के सामने पेश कर दिया है. मामले की जांच जारी है.

Related posts

Leave a Comment