ट्विटर की वो पॉलिसी जिसके आगे ट्रम्प जैसे नेता भी हो जाते हैं ढेर और कंपनी ब्लॉक कर देती है अकाउंट

ट्रम्प ने यहां दो ट्वीट्स को डिलीट कर दिया है. ट्विटर की सेफ्टी टीम ने ट्रम्प को साफ कर दिया है कि आनेवाले वक्त में अगर उनका रवैया यही रहता है तो उन्हें हमेशा के लिए ट्विटर से बाहर कर दिया जाएगा

फेसबुक और ट्विटर ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को उनके समर्थकों द्वारा यूएस कैपिटल पर हंगामा करने के बाद 7 जनवरी को अपने प्लेटफार्म्स पर पोस्ट करने से निलंबित कर दिया. ट्विटर ने ट्रम्प को 12 घंटे के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से बाहर कर दिया और कहा कि, अगर वो आगे भी ऐसा करते रहे तो उनका अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट कर दिया जाएगा. ट्विटर ने कहा कि, ट्रम्प ने अपने अकाउंट पर जो तीन ट्वीट पोस्ट किए हैं जिसमें एक वीडियो भी शामिल है, उसे उन्हें हटाना होगा. क्योंकि उस वीडियो में वो अपने समर्थकों से ये कह रहे हैं कि, आप अपने घर चले जाओ. लेकिन अंत में वो राष्ट्रपति चुनाव में धांधली की भी बात कहते हैं.

बता दें कि ट्रम्प ने यहां दो ट्वीट्स को डिलीट कर दिया है. ट्विटर की सेफ्टी टीम ने ट्रम्प को साफ कर दिया है कि आनेवाले वक्त में अगर उनका रवैया यही रहता है तो उन्हें हमेशा के लिए ट्विटर से बाहर कर दिया जाएगा. ट्विटर के बाद फेसबुक ने भी ट्रम्प को अपने प्लेटफॉर्म पर 24 घंटों तक कुछ भी पोस्ट करने से मना कर दिया है. फेसबुक ने कहा कि, ट्रम्प ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की पॉलिसी को तोड़ा है जिसके कारण उन्हें बैन किया गया है.

बिडेन ने किया पलटवार
ट्रम्प ने कैपिटल में प्रवेश करने के दो घंटे से अधिक समय बाद उस वीडियो को पोस्ट किया, जो इलेक्टोरल कॉलेज के परिणामों और राष्ट्रपति-चुनाव जो बिडेन की जीत की पुष्टि करने के लिए एक असाधारण संयुक्त सत्र की बैठक को बाधित कर रहा था. वहीं अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा कि मैं राष्ट्रपति ट्रंप से कहता हूं कि वो अपनी शपथ को पूरा करने के लिए अभी राष्ट्रीय टेलीवीजन पर जाएं और संविधान की रक्षा करें और इस घेराबंदी को समाप्त करवाएं. बाइडेन ने कहा कि मैं साफ कर दूं कि कैपिटल बिल्डिंग पर जो हंगामा हमने देखा हम वैसे नहीं हैं. ये कानून न मानने वाले अतिवादियों की छोटी संख्या है. बाइडेन ने इसे राजद्रोह करार दिया है.

ट्विटर किसी को भी कर सकता है ब्लॉक
ट्विटर अगर आपको उसकी प्लेटफॉर्म पर अपनी बात रखने का मौका देता है तो उसके पास ये भी अधिकार है कि वो कभी भी आपको ब्लॉक या अपने प्लेटफॉर्म से हटा सकता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ट्विटर ने अपनी प्राइवेसी और सिक्योरिटी को लेकर कुछ नियम बनाए हैं जिसे आपको फॉलो करना होगा. यानी की आप कोई भी ऐसा ट्वीट या वीडियो प्लेटफॉर्म पर पोस्ट नहीं कर सकते हैं जो किसी को चोट पहुंचाए या फिर किसी धर्म या समाज के खिलाफ हो.

  1. आप धमकी या आतंकवाद या हिंसक उग्रवाद को बढ़ावा नहीं दे सकते.
  2. आप किसी भी व्यक्ति या समूह को हिंसात्मक धमकी नहीं दे सकते.
  3. Twitter पर बाल यौन शोषण को बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं किया जाता है.
  4. आप किसी व्यक्ति विशेष का लक्षित उत्पीड़न नहीं कर सकते, और ना ही अन्य लोगों को ऐसा करने के लिए उकसा सकते हैं.
  5. आप जाति, जातीयता, राष्ट्रीय मूल, वर्ण, यौन अभिविन्यास, लिंग, लैंगिक पहचान, धार्मिक संबद्धता, आयु, विकलांगता या गंभीर बीमारी के आधार पर अन्य लोगों के खिलाफ हिंसा भड़काने, धमकाने या उत्पीड़न करने जैसा व्यवहार नहीं कर सकते.

Related posts

Leave a Comment