महिला थाना एनआईटी प्रभारी व दुर्गा शक्ति टीम ने इंडियन ब्रिटीश गारमेंट कम्पनी में महिला को महिला विरुद्ध अपराध के प्रति किया जागरूक, फोन में इंस्टॉल करवाया दुर्गा शक्ति एप

फरीदाबाद- पुलिस आयुक्त विकास कुमार अरोड़ा के दिशा निर्देश के तहत कार्य करते हुए महिला थाना एनआईटी प्रभारी माया व दुर्गा शक्ति टीम ने इंडियन ब्रिटीश गारमेंट कम्पनी में आज महिलाओ को जागरूक करने का सराहनीय कार्य किया है। इस अवसर पर कम्पनी की जरनल एचआर मनेजर प्रियंका उपाध्याय के साथ स्टाफ मेंबर मौजूद रहे।

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि दुर्गा शक्ति एनआईटी की टीम आज कम्पनी में काम करने वाली महिलाओ को जागरूक करने के लिए इंडियन ब्रिटीश गारमेंट कम्पनी में पहुंची जहां पर कम्पनी की जरनल एचआर मनेजर प्रियंका उपाध्याय, मनीष कुमार, राकेश बम, सुएता सिंह, गौतम और उनके स्टाफ ने पुलिस टीम का स्वागत करते हुए उन्हें गुलदस्ता भेंट किया। वहां पर मौजूद महिला कर्मीयों को महिला विरुद्ध अपराध के बारे में जागरूक करते हुए पुलिस टीम ने बताया कि घर की आम जरुरतों को देखते हुए महिलाएं भी आज कल कम्पनी में काम कर रही है। जो रास्ते में आते जाते महिला विरुद्ध अपराध का सामना करती है। जिसमें कई अपराधिक प्रवर्ती के लोग महिलाओं पर भद्दे कमेंट करते हुए पिछा करते है। कई बार महिलाओं को अपने झांसे में फसा कर उनके फोटो और विडियों बना लेते है। फोटो और विडियों के जरिए महिलाओं को ब्लैकमेल करते है। इस से बचाव के लिए दुर्गा शक्ति टीम ने सभी महिलाकर्मियों के फोन में दर्गा शक्ति एप डाउनलोड कराकर प्रयोग करने का तरिका बताया। उन्होने बताया कि अगर आप के आस पास महिला विरुद्ध अपराध हो रहा है तो आप पुलिस को दुर्गा शक्ति एप से सूचना देकर अपराध को रोकने में सहयोग कर सकते है। साथ ही अगर रात्रि के समय महिला को कोई सवारी नही मिलती तो पुलिस आयुक्त श्री विकास कुमार अरोडा के द्वारा अभी हाल ही में महिला सुरक्षा के संबंध में बहुत ही सराहनीय पहल शुरू की गई है जिसमें रात्रि के समय यदि कोई महिला परिवहन का साधन न होने के कारण रास्ते में अकेली असुरक्षित महसूस कर रही है तो वह फरीदाबाद पुलिस द्वारा जारी किए गए कंट्रोल रूम नंबर 9999150000, 0129-2227200, 7290010000 पर संपर्क करके पुलिस की मदद ले सकती है। जिसमें उसके नजदीकी दुर्गा शक्ति, पीसीआर या इआरवी टीम उस महिला से संपर्क करके उसे सुरक्षित घर तक छोड़कर आएगी। साथ ही महिला बीच रास्ते किसी कारणवश घर पहुंचने में असमर्थ महसूस करती है तो पुलिस टीम उसे सुरक्षित घर तक छोड़कर आएगी। कार्यक्रम के समापन के समय पुलिस से संपर्क करने के माध्यमों के बारे को जागरूक करते हुए पुलिस टीम ने बताया कि वह किसी भी प्रकार के अपराध की सूचना 112 पर दे सकते हैं। इसके अलावा महिला हेल्पलाइन 1091 और बच्चों से संबंधित किसी भी अपराध के लिए वह 1098 पर संपर्क कर सकते हैं। इसी के साथ इस जागरूकता कैंपेन का समापन किया गया जिसमें महिलाओं द्वारा पूरी पुलिस टीम का तहे दिल से धन्यवाद किया।

Related posts

Leave a Comment