12 गज़ के बंद पड़े चैम्बर का 71.59 लाख का बिजली का बिल, बिजली विभाग की लापरवाही का एक और आया मामला

फरीदाबाद में बिजली विभाग के गलत बिल देने की लापरवाही का मामला एक बार फिर सामने आया है. इस बार मामला जिले के सेक्टर 12 कोर्ट में प्रैक्टिस कर रहे वकील केशव का है. जिन्हे बिजली विभाग ने मात्र 12 गज़ के बंद पड़े चैम्बर का 7159006 रुपये का बिल थमाया है.  . ख़ास बात यह है कि केशव को बिजली विभाग की ओर से बिल की कॉपी गुरुवार को मिली है और बिल जमा करने की अंतिम तारीख शुक्रवार की दी हुई है. जिनका चैम्बर नंबर 438 है. पीड़ित केशव के मुताबिक वह दिल के मरीज़ है बिल आने के बाद उनकी तबियत और बिगड़ गयी है. उनका कहना है की बंद पड़े चैम्बर का बिल इतना कैसे आ सकता है. इससे पहले भी बिजली विभाग ने गलती से छह हज़ार का बिल दिया था जिसे विभाग से ही सही करवाकर कम किया गया था. उनका कहना है कि उन्होंने गलत बिल के बारे में विभाग के आलाधिकारियों से बात की है लेकिन किसी ने अभी तक बिल को सही करने की ज़िम्मेदारी नहीं ली है.

साथ ही पीड़ित केशव का कहना है कि बिल की कॉपी प्राप्त होने से पहले मोबाइल पर बिल को देखने के बाद उन्होंने विभाग के उपभोक्ता केयर नंबर पर बात की थी लेकिन वहाँ से कोई समाधान नही हुआ. बिल से परेशान केशव ने सेक्टर 16 बिजली दफ्तर में गुहार भी लगायी. लेकिन वहाँ से भी उन्हें खाली हाथ ही लौटना पड़ा. मज़बूरन केशव ने विभाग को बिल सही न करने की एवज़ में कानूनी कार्यवाही करने की धमकी भी दी है.

आपको बता दें कि की बुधवार बिजली विभाग द्वारा गलत बिल देने कि लापरवाही की citynews100 ने एक खबर की थी जिसमे विभाग ने 22 गज़ के मकान का 77.24 लाख का बिज़ली का बिल थमाया था ओर बिल करने की समय सीमा भी 3 दिन दिए गयी थी.यह खबर हमने 28, नवंबर, 2018 को ही की है. लेकिन लगता है विभाग इतना बेशर्म हो चुका है कि उसे अपनी गलती का कोई एहसास नहीं है. विभाग इतना लापरवाह हो चुका है कि कार्यवाही की बजाय आम आदमी को परेशान करने में व्यस्त है. आइये उस खबर पर भी नज़र डाल लेते है.

फरीदाबाद के सराय ख्वाजा इलाके में बिजली विभाग की लापरवाही के चलते 22 गज़ के मकान का 7724327 रुपये का बिल थमा दिया गया है. अभी मामला यही नहीं थमा कि बिजली के बिल की रकम जमा करने का समय भी मात्र तीन दिन दिया गया है. मकान पर बिल आने के बाद घर के मालिक और उसके परिवार के लोगो में हड़कम मचा हुआ है.

मकान मालिक सुमित कुमार के मुताबिक बिजली का बिल भी मंगलवार को दिया गया. जबकि बिल जारी करने की तारीख चौदह नवम्बर दी गयी है. मकान मालिक ने बताया है कि महीने के हिसाब से तीन-चार हज़ार रुपये ही बिल आता है. लेकिन इस बार इतना बिल कैसे दे दिया गया. जबकि अब तो सर्दी का मौसम आने वाला है घर में न तो पंखा चल रहा और न ही कूलर. साथ ही उन्होंने कहा है कि बिजली के बिल को लेकर वह विभाग के अधिकारी से मिले जिसके बाद उन्होंने बिल सही करने की बात कही है.

 

वही इस मामले में हरियाणा कर्मचारी संघ के नेता सुनील खटाना के मुताबिक जब से बिजली रीडिंग का काम प्राइवेट लोगो के हाथो में दिया गया है न तो बिजली के बिल सही आ रहे और ना ही उपभोक्ताओ को बिल समय से मिल रहे है. इस मामले में कई बार संघ ने सरकार को अवगत कराया है लेकिन सरकार के कानों में ज़ू तक नहीं रेंगती. बिजली के बिल गलत आने के चलते कई बार पक्के कर्मचारियों को भी खामियाज़ा उठाना पड़ता है. साथ ही कर्मचारी संघ भी ऐसे गलत बिल में हो रही लापरवाही का पुरजोर विरोध करते हुए ऐसे लापरवाह कर्मचारियों पर भी कार्यवाही की मांग करता है.

आपको बता दे कि पिछले महीने ही जिले के सूर्या नगर भाग-दो, सेक्टर 91 में भी एक सेना के अधिकारी के घर भी बिजली विभाग ने पांच लाख का बिल थमाया था , जिसके चलते सेना के अधिकारी को छुट्टी लेकर घर आना पड़ा और अपना बिल सही कराने के लिए विभाग के चक्कर काटने पड़े थे. लेकिन खबर है किअभी तक सेना के अधिकारी का बिल सही नहीं हुआ है. उन्हें विभाग की ओर से सांत्वना दी गयी है की आगामी बिजली के बिल में सुधार करके नया बिल भेज दिया जायेगा…

सवाल यह उठता है कि आये दिन फरीदाबाद में बिजली के बिल इतने ज़्यादा भेज दिए जाते है जिसके चलते घर के मालिक को कई दिन तक विभाग के चक्कर काटने पड़ते है जबकि इस कार्य में घर के मालिक की कोई गलती भी नहीं रहती है. विभाग की गलती को विभाग से ही सही कराने के लिए एक आम आदमी को अपनी नौकरी-रोज़गार को छोड़ कर विभाग की जी हज़ूरी करने पर मज़बूर होना पड़ता है. उसमे भी गलत बिल सही होगा इस बात की भी कोई गारंटी नहीं होगी. इस दौरान एक आम आदमी को व्यवसायिक, मानसिक प्रताड़ना झेलनी पड़ती है वह अलग है. लेकिन विभाग के कर्मचारियों पर कोई भी कार्यवाही नहीं की जाती है. यह बहुत ही शर्मनाक है .

Related posts

Leave a Comment