2 दिन, 18 घंटे और सवालों का सैलाब, जानिए सीमा हैदर से पूछताछ में अबतक क्या-क्या पता चला

पाकिस्तानी नागरिक सीमा हैदर अब सवालों के घेरे में है. पिछले कई दिनों से सचिन मीणा के साथ नोएडा में रह रहीं सीमा पर पाकिस्तानी जासूस होने का शक है और इसी वजह से उत्तर प्रदेश एटीएस ने पिछले दो दिनों से लगातार सवाल दाग रही है. 2 दिन में करीब 18 घंटे तक सीमा हैदर से सवाल-जवाब हुए हैं, जिसमें कई अहम बातें मालूम पड़ी हैं. क्या सीमा हैदर जासूस हैं या जो कहानी वो बता रही हैं वही सच है, इन्हीं सवालों का जवाब ढूंढने की कोशिश की जा रही है.

पूछताछ में क्या बोलीं सीमा हैदर?
सूत्रों के मुताबिक, सीमा हैदर से बार-बार जासूसी से संबंधित सवाल किए जा रहे हैं. जवाब में सीमा ने जासूस होने से इनकार किया है, सीमा ने पूछताछ में कहा कि वह कोई जासूस नहीं हैं, बल्कि सचिन के प्यार में ही यहां आई हैं. अब एटीएस की नज़र पाकिस्तानी नागरिक के मोबाइल डाटा पर है, उनका पूरा डाटा खंगाला जा रहा है.

दरअसल, सीमा के पाकिस्तानी पति गुलाम हैदर का दावा था कि सीमा का भाई आसिफ और चाचा गुलाम अकबर पाकिस्तानी सेना में हैं, यही सीमा के पाकिस्तानी जासूस होने के शक को गंभीर करता है. एटीएस को अभी जासूसी से जुड़े एंगल पर कोई ठोस सबूत नहीं मिला है, लेकिन वह पाकिस्तानी सेना से संबंध होने पर कई सवाल दाग रही है.

सीमा से अभी तक सोमवार को 8 घंटे, मंगलवार को 10 घंटे सवाल-जवाब हुए हैं. पूछताछ से इतर कई ऐसे पहलू हैं, जिनकी वजह से सीमा पर शक गहराता जा रहा है. इनमें पाकिस्तानी पहचान पत्र भी एक चीज़ है, जिसे सितंबर 2022 में जारी किया गया था. एधर्टीएस ने सीमा से इसपर भी सवाल किया है और पूछा है कि उनका पहचान पत्र इतनी देरी से क्यों बना, क्योंकि ये तो जन्म के वक्त ही बनता है.

सीमा ने किया कोडवर्ड का इस्तेमाल
सीमा के फोन से जो चैट निकाली गई हैं, उससे एटीएस का शक गहरा रहा है. क्योंकि यहां सीमा ने साफ-सुथरे हिन्दी, हिंगलिश शब्दों का इस्तेमाल किया गया है. एटीएस ने सीमा से पूछा है कि क्या उन्हें इस तरह की भाषा का प्रयोग करने के लिए कहा गया था, हालांकि सीमा का कहना है कि उसने ये भाषा जेल में सीखी थी.

चैट में कुछ ऐसे शब्द भी मिले हैं, जिनका ISI से संबंध है. इनमें ‘फूफी’, ‘फल’ शब्द हैं, जिन्हें आईएसआई की भाषा में जासूस और पैसों के लिए इस्तेमाल किया जाता है. सीमा ने कुछ सैन्य अफसरों को भी फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी थी, जिसपर उन्होंने गोलमोल जवाब दिया और कहा कि उन्होंने सिर्फ रैंडम रिक्वेस्ट भेजी थीं.

आपको बता दें कि सीमा हैदर पाकिस्तान से नेपाल आईं और फिर गैर-कानूनी तरीके से भारत में आ गई. यहां वो सीधा नोएडा के उस गांव में पहुंचीं, जहां सचिन मीणा रहते हैं. सीमा मई के महीने में नोएडा पहुंची थीं, जबकि 4 जुलाई को उनके पाकिस्तानी होने की बात सामने आई थी. सीमा और सचिन की मुलाकात ऑनलाइन गेमिंग के जरिए हुई थी, दोनों ने पहले नेपाल में मुलाकात की थी और फिर सीमा अपने चार बच्चों के साथ भारत में आ गईं.

Related posts

Leave a Comment