P305 और टगबोट वरप्रदा के डूबने के बाद 71 शव हुए बरामद, ताउते चक्रवात की चपेट में आने से हुआ हादसा

चक्रवाती तूफान में फंसकर अरब सागर में डूबे बार्ज P305 और टगबोट से लापता लोगों की खोज अभी की जा रही है. जबकि 71 शवों को बाहर निकाला गया है.इन शवों को अरब सागर से निकालकर तट पर लाया जा चुका है. ये शव मुंबई तट से 90 किमी से ज्यादा के क्षेत्र में तैरते हुए पाए गए थे. बार्ज P305 के 49 क्रू मेंबर्स अभी भी लापता हैं जबकि 186 लोगों को पहले ही बचा लिया गया है. वहीं टगबोट बेहद खराब हालत में पाया गया, जिसमें 13 लोग सवार थे. इनमें से दो लोगों को बचाया जा चुका है, जबकि 11 के शव मिले हैं.

वहीं मुंबई पुलिस के मुताबिक ताउते चक्रवात के चलते अरब सागर में डूबने के बाद 71 शव निकाले जा चुके हैं. जानकारी के मुताबिक बीते सोमवार को ताउते जो महाराष्ट्र के करीब से गुजरा तो इसकी चपेट में आकर 4 जहाज समुद्र में फंस गए थे. बार्ज P305 में 273 लोगों में से अब तक 186 को बचा लिया गया है, जबकि दो लोगों को टगबोट वरप्रदा से बचाया गया है. वहीं एक अधिकारी ने बताया कि अगर शवों की पहचान नहीं हो सकी तो पीड़ितों के परिजन उनके शरीर पर पाए गए सामान जैसे कपड़े, पहचान पत्र, बैच नंबर या जन्म के निशान, पिछले चोट के निशान या टैटू की मदद से मृतक की पहचान करने की कोशिश करेंगे.

71 शव हुए बरामद

जानकारी के मुताबिक जहाज में सवार डूबे लोगों के शव महाराष्ट्र और गुजरात तटों से बरामद किए गए हैं.वहीं नौसेना के प्रवक्ता ने बताया कि 17 मई को कुल 274 चालक दल के लापता होने की सूचना मिली थी. जहां पी 305 से 186 और वरप्रदा से दो लोगों को सुरक्षित बचा लिया गया है. वहीं 71 शव समुद्र से बरामद हुए हैं.

शवों की खोज में जुटे गोताखोर

नौसेना के एक प्रवक्ता ने बताया कि गोताखोर फंसे हुए शवों को ढूंढने में लगे हुए हैं. वहीं बचाव कर्मियों ने अब तक समुद्र में 71 शव बरामद किए हैं. जिनके बारे में माना जाता है कि ये P305 कर्मियों के हैं. एक अन्य अधिकारी ने बताया कि समुद्र में 16 शवों के बह जाने से समुद्र में हुई इस त्रासदी में मरने वालों की संख्या बढ़कर 86 हो सकती है, लेकिन अब तक आधिकारिक तौर पर मरने वालों की संख्या 71 है.

Related posts

Leave a Comment