स्वच्छ भारत मिशन के 8 साल पूरे, आज से होगी 15 दिवसीय ‘स्वच्छ अमृत महोत्सव’ की शुरुआत

केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों का मंत्रालय स्वच्छ भारत मिशन के आठ साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आज से 15-दिवसीय अभियान शुरू करेगा. ‘स्वच्छ अमृत महोत्सव’ नागरिकों को कचरा मुक्त शहरों के निर्माण की दिशा में कदम उठाने के लिए प्रेरित करने पर ध्यान केंद्रित करेगा. इसकी शुरुआत आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के मौके पर होगी.

केंद्रीय मंत्री ने दी जानकारी

आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट किया, “इस साल गांधी जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री जी के दूरदर्शी स्वच्छ भारत मिशन के आठ साल सफलतापूर्वक पूरे होने के मद्देनजर आवास एवं शहरी मामलों का मंत्रालय हमारे शहरों को कचरा मुक्त बनाने के लिए 17 सितंबर 2022 से एक पखवाड़े लंबे अभियान ‘स्वच्छ अमृत महोत्सव’ की शुरुआत करेगा.” एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा कि 17 सितंबर को ‘सेवा दिवस’ के रूप में मनाया जाएगा, जब ‘स्वच्छ अमृत महोत्सव’ युवाओं के नेतृत्व वाली एक प्रतियोगिता ‘इंडियन स्वच्छता लीग’ के रूप में शुरू होगा. 

1850 से अधिक टीमों ने कराया रजिस्ट्रेशन

मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि पुरी ने ‘स्वच्छ अमृत महोत्सव’ के लिए आधिकारिक लोगो ‘एक और कदम स्वच्छता की ओर’ जारी किया, जो दुनिया के सबसे बड़े स्वच्छता कार्यक्रम में ‘जन आंदोलन’ को गति देने और उसे फिर से जीवंत बनाने के संकल्प को दर्शाता है. बयान के अनुसार, “सकारात्मक कार्रवाई के लिए युवाओं की ऊर्जा का इस्तेमाल करने के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप पुरी ने 17 सितंबर को शहरी युवाओं के बीच होने वाली एक अंतर-शहर प्रतियोगिता ‘इंडियन स्वच्छता लीग’ (आईएसएल) की शुरुआत की घोषणा की है.” बयान में कहा गया है, “आईएसएल के पहले संस्करण के लिए देशभर से 1,850 से अधिक टीम ने आधिकारिक तौर पर प्रतिस्पर्धा करने के लिए पंजीकरण कराया है.”

Related posts

Leave a Comment