सड़कें बंद, नाले जाम, मौसम विभाग ने दिया बारिश का अलर्ट, एक बार फिर बाढ़ के मुहाने पर दिल्ली!

नई दिल्ली: भारी बारिश के बाद बाढ़ का कहर झेल रही दिल्ली की मुसीबतें अभी खत्म नहीं हुई हैं. यमुना बैराज पर बंद पड़े गेट्स से गाद हटाने का काम अभी जारी है. कई सड़कों और इलाकों पर बारिश का पानी भरा हुआ है. इसी बीच मौसम विभाग ने आज फिर दिल्ली के कई इलाकों में बारिश की आशंका जताई है. पहले ही यमुना के पानी से दिल्ली के नाले भरे हुए हैं. ऐसे में बारिश दिल्ली वालों को फिर से बाढ़ की मार का एहसास करा सकती है. दिल्ली में बाढ़-बारिश की आफत से जुड़ी हर जानकारी आप यहां पढ़ सकते हैं.

  • दिल्ली के कई इलाकों में अभी भी बाढ़ का पानी भरा हुआ है. सड़कें जलमग्न हैं. यमुना बाजार, मथुरा रोड, प्रगति मैदान, मयूर विहार, ITO और राजघाट पर पानी भरा हुआ है.
  • जगह-जगह पर बाढ़ के हालातों से जूझ रही दिल्ली में आज यानी रविवार को भी बारिश का अलर्ट है. आज छिटपुट बारिश के बाद आने वाले तीन दिनों तक दिल्ली के कई इलाकों में बारिश का अलर्ट मौसम विभाग ने दिया है. दिल्ली के ज्यादातर नालों में अभी भी यमुना का पानी भरा हुआ है.
  • अपने सर्वाधिक जलस्तर को छूने के बाद पिछले दो दिनों से यमुना का पानी लगातार घट रहा है. दो दिनों में ये जलस्तर लगभग ढाई मीटर कम हो गया है. रविवार की सुबह 6 बजे दिल्ली में यमुना का जलस्तर 206.14 मीटर दर्ज किया गया है. अभी भी यमुना खतरे के निशान से डेढ़ मीटर ऊपर बह रही है.
  • यमुना बैराज पर रेगुलेटर खराब होने के कारण दिल्ली के ITO में घुटनों तक पानी इकट्ठा हो गया. ये पानी दो दिनों से धीरे-धीरे कम तो हो रहा है, लेकिन अभी भी यहां से गुजरने वाली सड़कों पर काफी पानी भरा हुआ है.
  • दिल्ली के भैरो मार्ग पर अभी भी भारी मात्रा में पानी भरा हुआ है. ऐसे में दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि इस मार्ग पर आवाजाही बंद की गई है. साथ ही अपने सफर के लिए इस रास्ते को चुनने वाले लोगों से दूसरा रूट चुनने का निवेदन किया गय है.
  • राजधानी दिल्ली में शनिवार की शाम को भी बारिश हुई थी. ऐसे में पेड़ गिरने या पानी भरने के चलते कई सड़कें प्रभावित हुई हैं. इनमें खान मार्केट स्थित सुब्रमण्यम रोड, तीन मूर्ति मार्ग, गुरुग्राम रोड, बहादुर शाह जफर मार्ग, रिंग रोड, एमबी रोड और भैरो मार्ग शामिल हैं.
  • राजधानी में बाढ़ के हालातों को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को मंत्रियों की बैठक बुलाई थी. इस बैठक में दिल्ली के 6 जिलों में लगे रिलीफ कैंप की जिम्मेदारी 6 अलग-अलग मंत्रियों को दी गई. इन कैंप्स में सारी सुविधाएं, जैसे खाना-पानी, बिजली और मेडिकल की सुविधा सुनिश्चित करने के निर्देश हैं. सौरव भारद्वाज को पूर्वी दिल्ली, आतिशी को उत्तर पूर्वी दिल्ली, गोपाल राय को शाहदरा, कैलाश गहलोत को दक्षिण पूर्वी, इमरान हुसैन को सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट और राजकुमार आनंद को उत्तरी जिले की जिम्मेदारी दी गई है.
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को फ्रांस दौरे से लौटे और आते ही उन्होंने दिल्ली के उप राज्यपाल वीके सक्सेना से दिल्ली में बाढ़ के हालातों का जायजा लिया. पीएम मोदी ने उप राज्यपाल को हर संभव मदद का आश्वासन भी दिया.
  • दिल्ली में बाढ़ के हालात पर राजनीतिक बयानबाजियों का दौर भी शुरू हो चुका है. दिल्ली सरकार में काबिज आम आदमी पार्टी इसे केंद्र सरकार की साजिश बता रही है. वहीं बीजेपी का आरोप है कि दिल्ली सरकार इन हालातों के लिए तैयार ही नहीं थी.
  • दिल्ली के द्वारका स्थित एक गोल्फ कोर्ट में बने पिट में तीन बच्चों की डूबने के कारण मौत हो गई है. जानकारी के मुताबिक ये तीनों बच्चे गोल्फ कोर्स की दीवार फलांग कर पिट में नहाने के लिए गए थे और डूब गए.

Related posts

Leave a Comment