दिल्ली-NCR में आज फिर बारिश के आसार, हिमाचल में ऑरेंज अलर्ट, जानें अगले दो दिन कैसा रहेगा मौसम

दिल्ली-एनसीआर में शनिवार को हुई बारिश के बाद तापमान में हल्की गिरावट तो देखी गई लेकिन उमस और बढ़ गई. आज भी राष्ट्रीय राजधानी में बारिश की संभावना है. आज दिल्ली में अधिकतम तापमान 36 और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है. मौसम विभाग ने कहा है कि दिल्ली में 22 अगस्त तक हल्की बारिश हो सकती है.

राष्ट्रीय राजधानी में कल हुई बारिश के बाद कई इलाकों में पानी भर गया था. उधर, हिमाचल में प्रदेश में कुदरत का प्रकोप जारी है. आईएमडी ने अगले तीन दिनों के लिए वहां ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा देश के बाकी राज्यों में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

हिमाचल में अगले तीन दिन भारी बारिश का अलर्ट

हिमाचल प्रदेश में 21, 22 और 23 अगस्त को एक बार फिर से भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. प्रदेश में बारिश और फ्लैश फ्लड के ऑरेंज अलर्ट को देखते हुए स्थानीय प्रशासन को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए गए हैं. शिमला, सोलन, मंडी और कुल्लू में कई ऐसी इमारतें और पहाड़ी इलाके हैं जिन्हें 13 और 14 अगस्त की भारी बारिश के दौरान काफी नुकसान हुआ है और कुछ इमारतें गिरने के कगार पर हैं.

हिमाचल में पांच दिनों में 78 लोगों की मौत

हिमाचल प्रदेश में बाढ-बारिश और भूस्खलन से पिछले पांच दिनों में 78 लोगों की मौत हो गई है. इन 78 मौतों में से 24 मौतें अकेले शिमला में हुई है. बीते दिनों यहां तीन जगहों पर लैंडस्लाइड हुए थे. हिमाचल प्रदेश में मॉनसून की शुरुआत के बाद से बारिश-बाढ़ और भूस्खलन व रोड एक्सीडेंट में 338 लोगों की मौत हुई है जबकि 38 लोग लापता हैं.

अन्य राज्यों के हाल

पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अगले पांच दिनों तक बारिश की संभावना है. इसके अलावा असम, मेघालय, मणिपुर, त्रिपुरा, मिजोरम, नागालैंड और अरुणाचल प्रदेश में 23 अगस्त तक बारिश का अनुमान जताया गया है. उधर, बिहार, झारखंड में अगले दो से तीन दिनों में जबरदस्त बारिश होने की उम्मीद है. उधर, दक्षिण भारत के भी कुछ राज्यों में बारिश के आसार हैं.

Related posts

Leave a Comment