MCD में AAP-BJP पार्षदों में जमकर मारपीट के बाद स्टैंडिंग कमेटी का चुनाव रद्द

नई दिल्ली : दिल्ली नगर निगम (MCD) की एक महत्वपूर्ण बॉडी, स्टैंडिंग कमेटी के छह सदस्यों के चुनाव में आज वोटों की गिनती के दौरान भारी हंगामे के बाद आम आदमी पार्टी और बीजेपी के पार्षदों के बीच मारपीट हुई. एमसीडी हाउस में दोपहर बाद से शुरू हुआ हंगामा रात तक चला. आखिरकार रात में नौ बजे के बाद दिल्ली नगर निगम की स्टैंडिंग कमेटी का चुनाव रद्द कर दिया गया. अब 27 फरवरी को सदन की बैठक होगी.

नगर निगम में आज चुनाव की मतगणना उस समय बाधित हो गई थी जब बीजेपी ने एक मत को अमान्य किए जाने पर आपत्ति जताई. पहले सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (AAP) और बीजेपी के सदस्य टेबल पर चढ़ गए और दिल्ली नगर निगम हाउस में एक-दूसरे के खिलाफ नारेबाजी करने लगे. बाद में नौबत हाथापाई की भी आ गई. पार्षदों के बीच मारपीट हुई. एक महिला के बाल भी खींचे गए. बीजेपी के पार्षदों ने कहा कि वे पुनर्मतगणना की अनुमति नहीं देंगे.
मेयर के एक वोट को अवैध घोषित करने के बाद बीजेपी ने मतगणना में बाधा डाली. हालांकि मेयर ने जोर देकर कहा कि परिणाम अमान्य वोट के बिना घोषित किया जाएगा. इसके बाद सदन में अराजकता फैल गई. दोनों पक्षों के पार्षदों ने चिल्लाते हुए एक दूसरे को घूंसे, लात, थप्पड़ मारे और धक्का दिया. कुछ पार्षदों के कुर्ते फटे हुए नजर आए. एक पार्षद गिर भी गया.

दो महीने की देरी के बाद इस सप्ताह के शुरू में मेयर चुनी गईं ‘आप’ की नेता शेली ओबेरॉय ने एक वोट को अमान्य घोषित कर दिया. इसको लेकर वे नाराज बीजेपी पार्षदों के निशाने पर आ गईं. बीजेपी पार्षदों ने उनसे चिल्लाकर कहा, “तुम्हें होश नहीं है.”

कुछ बीजेपी पार्षदों ने “जय श्री राम” के नारे लगाए और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा की. आम आदमी पार्टी के उनके प्रतिद्वंद्वियों ने जवाबी हमला करते हुए, “आम आदमी पार्टी जिंदाबाद, अरविंद केजरीवाल जिंदाबाद” के नारे लगाए.

मेयर शैली ओबेरॉय ने कहा- रिकाउंटिंग के लिए एक पक्ष तैयार है जबकि दूसरा पक्ष तैयार नहीं है, इसलिए अब मैं रिकाउंटिंग नहीं कर रही. रिजल्ट एक अवैध वोट के बिना बन रहा है.

इसके बाद एमसीडी में स्थायी समिति के चुनाव की मतगणना में लगातार गतिरोध बना रहा. दोनों पक्ष एक-दूसरे पर आरोप लगाते रहे और हाथापाई भी करते रहे.

लंबे समय तक गतिरोध बने रहने के बाद मेयर सदन में आईं. इस बीच बीजेपी पार्षद सदन से चले गए थे और केवल आम आदमी पार्टी के पार्षद मौजूद थे. मेयर शैली ओबेरॉय के निर्देश पर सभी अधिकारियों को सदन में बुलाया गया.

आम आदमी पार्टी के विधायक दुर्गेश पाठक ने कहा कि, आज गुंडागर्दी की गई है. अगर यह सदन अपनी मेयर की रक्षा नहीं कर सकता तो इससे ज्यादा शर्मिंदगी की कोई बात नहीं. इस बीच बीजेपी के पार्षद सदन में आ गए.

दुर्गेश पाठक ने निगम सचिव भगवान सिंह पर आरोप लगाया. उन्होंने कहा जब भी पूछते हैं, इनको कुछ नहीं पता. ऐसा लगता है यह आदमी पूरी तरह से बीजेपी से मिला हुआ है. इस पर बीजेपी ने आपत्ति दर्ज कराई.

इसके बाद स्थायी समिति का चुनाव रद्द कर दिया गया. दिल्ली नगर निगम की बैठक स्थगित कर दी गई. अब 27 फरवरी को सदन की बैठक होगी. स्टैंडिंग कमेटी का चुनाव फिर से होगा.

इस बीच MCD के बाहर बीजेपी कार्यकर्ताओं का जमावड़ा हो गया. वे नारेबाजी कर रहे थे. बीजेपी नेता बिजेंदर गुप्ता ने कहा कि पार्टी के 10 पार्षद घायल हुए हैं. बीजेपी आम आदमी पार्टी की आतिशी के खिलाफ मामला दर्ज कराएगी.

बीजेपी नेता हरीश खुराना ने कहा कि, बीजेपी मेयर के फैसले के खिलाफ कोर्ट जाएगी. चुनाव आयोग की कमेटी ने जब चुनाव की रिपोर्ट मेयर को दे दी तो फिर मेयर को चुनाव नल एंड वायड करने का अधिकार नहीं है.

एमसीडी स्टैंडिंग कमेटी का चुनाव रद्द करने के बाद महापौर शैली ओबेरॉय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि बीजेपी पार्षदों ने सारे बैलट पेपर फाड़ दिए, इसलिए दोबारा चुनाव 27 फरवरी को कराए जाएंगे. मेयर ने कहा कि बीजेपी की शर्तों को मानकर हमने चुनाव शुरू किया, लेकिन खुद को हारते हुए देखकर बीजेपी ने हंगामा कर दिया. बीजेपी के पार्षद रवि नेगी, चंदन चौधरी और मारवाह ने मेरी कुर्सी खींची, मुझ पर हमला कर दिया.

आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने एनडीटीवी से कहा कि, हमने बड़ी मुश्किल से शैली ओबरॉय की जान बचाई. हमने स्पेशल कमिश्नर ऑफ पुलिस दीपेंद्र पाठक से फोन पर बातचीत की. उन्होंने मदद का आश्वासन दिया लेकिन मदद नहीं मिली. उन्होंने कहा कि, बीजेपी कह रही है कि वोट अवैध घोषित करना गलत था तो मैं देश के सभी कानून के जानकारों को आमंत्रित करता हूं कि आकर देख लें यह वैध है या अवैध. अगर मान भी लीजिए कि कोई फैसला असंवैधानिक लिया गया है तो क्या मारपीट और हत्या करने पर उतर आएंगे? उप राज्यपाल रोजाना असंवैधानिक काम करते हैं, हम तो उनके साथ ऐसा व्यवहार नहीं करते.

आम आदमी पार्टी की सत्ता वाले दिल्ली नगर निगम के 250 पार्षदों में से कम से कम 242 ने एमसीडी की स्थायी समिति के छह सदस्यों के चयन के लिए मतदान किया. स्थायी समिति नगर निगम की एक शक्ति संपन्न बॉडी होती है जो यह तय करती है कि राशि का उपयोग कैसे किया जाए और किन परियोजनाओं पर किया जाए.

स्थायी समिति के चुनाव में सात प्रत्याशी मैदान में हैं. आम आदमी पार्टी ने आमिल मलिक, रमिंदर कौर, मोहिनी जीनवाल और सारिका चौधरी को उम्मीदवार बनाया है. बीजेपी ने कमलजीत सहरावत और पंकज लूथरा को मैदान में उतारा है. बीजेपी में शामिल हुए निर्दलीय पार्षद गजेंद्र सिंह दराल भी प्रत्याशी हैं.

Related posts

Leave a Comment