आप विधायक ने बीजेपी प्रमुख के घर का कनेक्शन काटने की धमकी दी

नई दिल्ली: Delhi Water Crisis : देश की राजधानी दिल्ली में जल संकट को लेकर तकरार तेज हो गई है. आम आदमी पार्टी ने पड़ोसी राज्य हरियाणा पर दिल्ली के हिस्से के पानी में कटौती करने का आरोप लगाया है. इसी को लेकर आम आदमी पार्टी (AAP) के विधायक सौरभ भारद्वाज ने शनिवार को कहा कि अगर हरियाणा की BJP सरकार अगले 24 घंटों के भीतर दिल्ली को उसके हिस्से का पानी नहीं देती है तो उसके दिल्ली अध्यक्ष के घर पर पानी का कनेक्शन काट दिया जाएगा. आप विधायक ने आरोप लगाया कि हरियाणा सरकार ने दिल्ली की जलापूर्ति में प्रतिदिन करीब 10 करोड़ गैलन की कटौती की है.
भारद्वाज ने कहा कि दिल्ली में रोजाना 90 करोड़ गैलन पानी का इस्तेमाल होता है. इसमें से हरियाणा (Haryana) सरकार ने प्रतिदिन करीब 10 करोड़ गैलन पानी की आपूर्ति में कमी कर दी है. भाजपा की इस गंदी राजनीति से दिल्ली के 20 लाख लोगों को पानी की दिक्कत हो रही है. इससे पहले दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष राघव चड्ढा ने कहा था कि दिल्ली पर जल संकट मंडरा रहा है, जिसके ज़िम्मेदार हरियाणा सरकार है.
हरियाणा ने यमुना नदी से दिल्ली आने वाले पानी में भारी कटौती कर दी है. दिल्ली में 100 मिलियन गैलन प्रति दिन पानी का उत्पादन कम हो गया है. दिल्ली में पानी का कुल प्रोडक्शन 920 मिलियन गैलन प्रति दिन होता था, जो एक वक्त रिकॉर्ड 945 मिलियन गैलन तक पहुंच गया थी. चड्ढा ने कहा कि चंद्रवाल वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट (WTP) में प्रोडक्शन 90 से घटकर 55 MGD रह गया है. वज़ीराबाद में उत्पादन 135 से घटकर 80 MGD और ओखला में 20 से घटकर 15 MGD रह गया है. हरियाणा सरकार की वजह से नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन से लेकर, अंतरराष्ट्रीय दूतावास और सेंट्रल दिल्ली, वेस्ट दिल्ली में पानी की सप्लाई बाधित हुई है.

Related posts

Leave a Comment