मिशन महाराष्ट्र पर अखिलेश की नजर, इन चार नेताओं को दी बड़ी जिम्मेदारी

समाजवादी पार्टी इस बार महाराष्ट्र में पूरे लाव लश्कर के साथ चुनावी मैदान में उतरने की तैयारी में है. चुनाव को लेकर अखिलेश यादव ने लखनऊ में बैठक बुलाई. बैठक के बाद समाजवादी पार्टी ने चार नेताओं को मुंबई और महाराष्ट्र का प्रभारी नियुक्त किया है. विधानसभा में विपक्ष के नेता माता प्रसाद पांडे, विधायक इंद्रजीत सरोज, तूफानी सरोज और लकी यादव को प्रभारी बनाया गया है. प्रभारी तय करने में भी अखिलेश ने सामाजिक समीकरण का ध्यान रखा है. दो दलित, एक पिछड़ा और एक ब्राह्मण को उन्होंने महाराष्ट्र में चुनाव की तैयारी की जिम्मेदारी दी है. महाराष्ट्र में समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अबु आसिम आजमी को भी बैठक में बुलाया गया था. बैठक में चुनाव को लेकर लंबी चर्चा हुई. इसके बाद फैसला हुआ कि समाजवादी पार्टी महा विकास अघाड़ी के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ेगी. मुंबई में विधानसभा की 22 ऐसी सीटें हैं जहां उत्तर भारतीय वोटरों का दबदबा है.

गठबंधन में चुनाव लड़ना चाहते हैं अखिलेश
सीटों के बंटवारे को लेकर अभी समाजवादी पार्टी की महा विकास अघाड़ी से कोई बातचीत नहीं हुई है. बातचीत से पहले समाजवादी पार्टी अपना होम वर्क पूरा कर लेना चाहती है. अखिलेश यादव भी जल्द ही मुंबई का दौरा करेंगे. उससे पहले पार्टी के प्रदेश प्रभारियों को महाराष्ट्र का दौरा करने को कहा गया है. लखनऊ में समाजवादी पार्टी की बैठक के दौरान अखिलेश यादव ने कहा हम गठबंधन में चुनाव लड़ना चाहते हैं.

पिछले चुनाव में 7 सीटों पर लड़ी थी सपा
समाजवादी पार्टी इंडिया गठबंधन में है. पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश ने कहा गठबंधन हुआ तो ठीक नहीं तो अकेले अपने दम पर चुनाव लड़ेंगे. उन्होंने कहा कि हम गठबंधन में सम्माजनक साझेदारी चाहते हैं. अभी महाराष्ट्र में समाजवादी पार्टी के दो विधायक है. पिछले चुनाव में पार्टी सात सीटों पर लड़ी थी.

मुस्लिम वोटों पर सपा की नजर
अबु आजमी शिवाजी नगर से और रईस शेख भिवंडी पूर्व से विधायक हैं. समाजवादी पार्टी की नजर मुस्लिम बाहुल्य विधानसभा सीटों पर है. लोकसभा चुनाव में पार्टी के शानदार प्रदर्शन के बाद से ही अखिलेश यादव अब यूपी से बाहर पैर जमाने की रणनीति पर काम कर रहे हैं. जुलाई के महीने में पार्टी के कई सांसदों नें मुंबई का दौरा किया था.

Related posts

Leave a Comment