गजब की वफादारी! कुत्ते ने मगरमच्छ से बचाई अपने मालिक की जान, जानें कैसे?

बेजुबान भले ही बोल नहीं सकता लेकिन कई बार ऐसे वाकये देखने को मिल जाते हैं जब वह बेजुबान जानवर इंसानों के लिए काफी मददगार साबित होते हैं. ऐसे ही एक वाकये में मध्यप्रदेश के शिवपुरी में एक पालतू कुत्ते ने मगरमच्छ से अपने मालिक की जान बचा ली. पालतू कुत्ते के इस कारनामे की चर्चा अब शहर भर में हो रही है. कुत्ते की वजह से उसके मालिक के घर में बड़ा हादसा होने से टल गया.

दरअसल मध्यप्रदेश के शिवपुरी में रात के वक्त मगरमच्छ का निकलना आम हो गया है. इससे शहर के लोगों में खौफ देखा जा रहा है. बताया जा रहा है कि यहां आस-पास के इलाकों में मगरमच्छों की संख्या बढ़ती जा रही है.

कहां का है मामला?
ये वाकया शिवपुरी शहर के बाणगंगा क्षेत्र का है. जहां देर रात एक विशालकाय मगरमच्छ रिहायशी इलाके में घुस आया. मगरमच्छ रेंगता हुआ ओम प्रकाश रजक के घर के पास आ पहुंचा. ओम प्रकाश मगरमच्छ को देख नहीं सके थे, वह घर के पिछवाड़े में था. जरा भी देर होती तो मगरमच्छ घर के अंदर घुसकर किसी पर भी हमला कर सकता था. लेकिन तभी ओम प्रकाश के कुत्ते ने मगरमच्छ को देख लिया. और वह जोर जोर से भोंकने लगा.

मालिक को अपने पालतू कुत्ते का जोर-जोर से भोंकना अजीब सा लगा. उसने सोचा कोई चोर कॉलोनी में या घर में घुस आया. वह कु्त्ते के पीछे पीछे चला गया. तब उसने देखा कि घर के पीछे एक विशाल मगरमच्छ बैठा हुआ था. मगरमच्छ को देख मकान मालिक के होश उड़ गए. ओमप्रकाश ने इसकी जानकरी तत्काल नेशनल पार्क की रेस्क्यू टीम को दी.

रेस्क्यू टीम मगरमच्छ को ले गई
हालांकि रेस्क्यू टीम को आने में थोड़ा वक्त लग गया. जिसके बाद ओमप्रकाश खुद ही अपने परिजनों के साथ मिलकर मगरमच्छ को पकड़ने में जुट गया. करीब डेढ़ घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद मगरमच्छ को रस्सी का फंदा बनाकर पकड़ लिया गया, फिर उसे बोरी में डाल करपानी की खाली टंकी में बंद कर दिया गया.

पूरी रात टंकी के सामने बैठकर लोगों ने रेस्क्यू टीम के आने का इंतजार किया. जब सुबह नेशनल पार्क की रेस्क्यू टीम पहुंची तो ओमप्रकाश ने मगरमच्छ को वनकर्मियों को सुपुर्द कर दिया. ओमप्रकाश ने बताया – अगर उसका पालतू कुत्ता मगरमच्छ को नहीं देखता तो वह किसी को भी नुकसान पहुंचा सकता था. रेस्क्यू टीम मगरमच्छ को पकड़कर अपने साथ ले गई.

Related posts

Leave a Comment