उपराष्ट्रपति चुनाव की तारीख का एलान, ज़रूरत पड़ने पर 6 अगस्त को होगा मतदान

उपराष्ट्रपति चुनाव की तारीख का एलान कर दिया गया है. ज़रूरत पड़ने पर 6 अगस्त को मतदान होगा. उपराष्ट्रपति चुनाव 2022 (Vice President Election 2022) के लिए अधिसूचना 5 जुलाई को जारी होगी. नामांकन (Vice President Election Nomination) की तारीख 19 जुलाई तक है.

उम्मीदवार 22 जुलाई तक अपना नामांकन वापस ले सकेंगे. चुनाव आयोग (Election Commission) ने उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए 6 अगस्त को वोटिंग की तारीख रखी है और इसी दिन मतगणना भी होगी. देश के मौजूदा उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू (Venkaiah Naidu) हैं, जिनका कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है. इसके पहले नए उपराष्ट्रपति का चुनाव किया जाना है.

उपराष्ट्रपति चुनाव की तारीख का एलान

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने तारीख की घोषणा कर दी है. जरूरत पड़ने पर 6 अगस्त को वोटिंग होगी. अधिसूचना जारी होने के बाद उम्मीदवार 19 जुलाई तक अपना नामांकन दाखिल कर सकेंगे. उपराष्ट्रपति चुनाव में संसद के दोनों सदनों के मेंबर मतदान करते हैं. दोनों सदन के सदस्यों से मिलकर बने इलेक्टोरल कॉलेज के माध्यम से आनुपातिक प्रतिनिधित्व सिस्टम से चुनाव होता है.

कौन लड़ सकता है उपराष्ट्रपति चुनाव?

भारत का कोई भी नागरिक जिसकी उम्र 35 साल हो गई हो उपराष्ट्रपति का चुनाव (Vice President Election) लड़ सकता है. इसके साथ ही उम्मीदवार वैसे हों जो राज्यसभा (Rajya Sabha) के लिए चुने जाने की योग्यता रखते हों. उपराष्ट्रपति का चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार को राज्य या फिर संघ राज्य क्षेत्र (UT) का वोटर होना जरूरी है. कोई भी व्यक्ति जो सरकार के अधीन कोई लाभ के पद पर है वो चुनाव लड़ने के लिए पात्र नहीं है. अगर उम्मीदवार संसद के किसी सदन या राज्य विधानमंडल के किसी सदन का मेंबर है तो चुनाव जीतने के बाद उन्हें अपनी सदस्यता छोड़नी होगी.

Related posts

Leave a Comment