एंटीलिया विस्फोटक केस में फंसे API सचिन वाझे को महाराष्ट्र पुलिस सेवा से किया गया बर्खास्त

निलंबित किए गए मुंबई पुलिस के अधिकारी सचिन वाझे को मंगलवार को पुलिस सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है. गौरतलब है कि उद्योगपति मुकेश अंबानी के मुंबई स्थित आवास के पास एक एसयूवी से विस्फोट सामग्री बरामद होने और व्यवसायी मनसुख हिरन के सिलसिले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने वाझे को गिरफ्तार किया था और मुंबई पुलिस ने उन्हें निलंबित कर दिया था.

शहर पुलिस के प्रवक्ता ने बताया कि मुंबई पुलिस के आयुक्त हेमंत नागराले ने वाझे को बर्खास्त करने का आदेश जारी किया. महाराष्ट्र कैडर के 1990 बैच के अधिकारी वाझे को ‘एनकाउंटर कॉप’ के नाम से भी जाना जाता है. एसयूवी-सह-हत्या मामले में एनआईए द्वारा गिरफ्तारी के बाद 13 मार्च को वाझे को निलंबित कर दिया गया था.

एक शीर्ष अधिकारी ने बताया, ‘‘एपीआई सचिव हिन्दुराव वाझे को पुलिस सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है. बृहन्नमुंबई के पुलिस आयुक्त ने भारत के संविधान के प्रावधान 311 (2) (बी) के तहत इस आशय का आदेश जारी किया है. बम विस्फोट के आरोपी की हिरासत में कथित मौत के मामले में 16 साल निलंबित रहने के बाद जून, 2020 में वाझे को फिर से पद पर तैनाती दी गयी थी.

जून, 2020 के बाद वह अपराध खुफिया इकाई (सीआईयू) के प्रमुख पद पर थे और फर्जी टीआरपी, फर्जी सोशल मीडिया फॉलोवर्स, डीसी कार फाइनेंस घोटाला और अंबानी सुरक्षा मामला सहित कई महत्वपूर्ण/हाई-प्रोफाइल मामलों की जांच कर रहे थे.

Related posts

Leave a Comment