आर्यन खान ने ड्रग्स मामले में बिटकॉइन के जरिए किया पैसों का लेनदेन, जानें आज क्या है एक सिक्के की कीमत?

Mumbai Rave Party: रेव पार्टी से गिरफ्तार किए गए सुपर स्टार शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को एक दिन की कस्टडी खत्म होने के बाद फिर से कोर्ट में पेश किया गया, जिसके बाद आर्यन को फिर से 7 अक्टूबर तक एनबीसी की हिरासत में भेज दिया गया है. दावा किया जा रहा है कि आर्यन खान ने बिटकॉइन से पैसे लिए हैं. बिटकॉइन एक तरह की डिजिटल करेंसी है. भारत में इन दिनों इस करेंसी की लोकप्रियता काफी तेजी से बढ़ रही है. इसकी शुरुआत साल 2009 में हुई थी.

क्या है एक बिटकॉइन की कीमत?
बता दें हाल ही के कुछ सालों में बिटकॉइन की कीमत में शानदार तेजी देखी गई है. आज सुबह 7 बजकर 15 मिनट पर एक बिटकॉइन का प्राइस 3768844 रुपये था. एक कॉइन में करीब 1.65 फीसदी की बढ़त देखी गई है. इस करेंसी के पेमेंट में क्रिप्टोग्राफी का इस्तेमाल किया जाता है इसलिए इसे क्रिप्टोकरेंसी के नाम से भी जानते हैं.

सोमवार को बिटकॉइन के साथ-साथ अन्य क्रिप्टोकरंसी के भाव में भी उछाल देखा गया है. इस लिस्ट में ईथर, डॉग कॉइन, शिवा इनू और फ्रंट शामिल है. ईथर की कीमतों में करीब 8.24 फीसदी की तेजी देखने को मिली थी, जिसके बाद इसका भाव 2,53.400 रुपये पर पहुंच गया था. इसके अलावा टीथर में शानदार बढ़त देखने को मिली थी. सोमवार को तेजी के दौरान टीथर का भाव 76.88 रुपये पर पहुंच गया था.

इंटरनेशनल एंगल से की जाएगी जांच
कॉर्डेलिया ड्रग्स रेव पार्टी मामले में आर्यन खान समेत 8 आरोपियों को हिरासत में लिया गया है फिलहाल NBC इस मामले की इंटरनेशनल एंगल से जांच करेगी. एनसीबी ने कोर्ट के सामने दलीलें दी कि आर्यन खान की व्हाट्सएप चैट से खुलासा हुआ है कि वह विदेशी ड्रग्स पैडलर के भी संपर्क में था. इसके अलावा अमेरिका की दक्षिण कैलिफ़ोर्निया की यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान भी ड्रग्स का इस्तेमाल करते थे

इंटरनेशनल ड्रग्स रैकेट की होगी जांच
एनसीबी के हाथ आर्यन खान की व्हाट्सएप चैट लगी है, जिसमें आर्यन खान के ड्रग्स पैडलर से संबंध सामने आए हैं. आर्यन खान, अरबाज मर्चेंट और मुनमुन धमेचा एक गैंग की तरह काम कर रहे थे. आर्यन के अलावा अरबाज और मुनमुन के फोन से कुछ ऐसी भी तस्‍वीरें और चैट्स मिली हैं जो इस ड्रग्‍स रैकेट के इंटरनेशनल मार्केट से जुड़ा होने का इशारा करती हैं. एनसीबी की तरफ से जिरह कर रहे अनिल सिंह ने कहा कि इस ड्रग्स रैकेट की गहराई में जाने के लिए इन आरोपियों से और कड़ाई से पूछताछ करने की जरूरत है. इसके अलावा पकड़े गए आरोपियों से आमने सामने बैठाकर पूछताछ भी की जाएगी.

एडिशनल सॉलिसिटर जनरल अनिल सिंह ने कोर्ट को बताया कि आर्यन खान की व्हाट्सएप चैट से पता लगा है कि उसने ड्रग्स के लिए कैश ट्रांसजेक्शन भी किये थे. सिंह ने साथ ही कोर्ट को ये भी बताया कि आर्यन खान व्हाट्सएप पर ड्रग्स पैडलर के साथ ड्रग्स की बातें कोड वर्ड में किया करता था. अनिल सिंह ने कोर्ट को यह भी बताया कि आर्यन खान और दूसरे आरोपी एक गिरोह की तरह काम कर रहे थे. आरोपियों के पास पैसा कहां से आता था यह भी जांच का विषय है.

Related posts

Leave a Comment