इस वक्त सिर्फ लोगों की जान बचानी है; बालासोर ट्रेन हादसे पर बोले रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव

उड़ीसा के बालासोर में भीषण ट्रेन एक्सीडेंट (Balasore Train Accident) हुआ है. इस हादसे में अब तक 200 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और 900 से ज्यादा लोग घायल हो चुके हैं. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव हादसे वाली जगह पहुंचकर राहत बचाव कार्यों की समीक्षा की.

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि यह बहुत बड़ी दुर्घटना है. सभी दिवंगत आत्माओं के लिए हम प्रार्थना करते हैं. उनकी आवाज में एक कसक और दर्द साफ महसूस किया जा सकता था. उन्होंने कहा कि रात से ही रेलवे की टीम, NDRF, SDRF, सुरक्षाबल बचाव कार्य में जुटे हुए हैं.

उड़ीसा के बालासोर में हुए इस हादसे से दिल बैठ गया है. जो भी ये खबर सुन रहा है उसकी आंखें नम हो रही हैं. कैसे एक के बाद एक तीन ट्रेनें आपस में टकरा गईं. 200 से ज्यादा जानें जा चुकी हैं. 900 से ज्यादा लोग जख्मी हैं. घायलों को अलग-अलग अस्पतालों नें भर्ती कराया गया है अश्विनी वैष्णव से अभी ज्यादा कुछ नहीं बताया बस ये कहा कि इस वक्त सबसे अहम है रेस्क्यू और लोगों की जान बचाना. उन्होंने कहा है कि जिनके परिवारीजनों ने इस हादसे में अपनी जान गंवाई है उनके प्रति मेरी संवेदनाएं हैं. सरकार हर संभव मदद करेगी. मुआवजे का ऐलान हो चुका है और जांच कमेटी का भी गठन किया गया है.

रेलवे ने बताई हादसे की वजह
रेलवे सूत्रों के मुताबिक हादसे की एकमात्र वजह डिरेलमेंट है. वहां पर दो मेन लाइन और दो लूप लाइन थी. मेल लाइन से कोरोमंडल एक्सप्रेस आ रही थी वह डिरेल हुई उसका एक हिस्सा लूप लाइन पर खड़ी मालगाड़ी से टकराया और दूसरा हिस्सा दूसरी तरफ आ रही पैसेंजर ट्रेन से टकराया. पीछे का हिस्सा पैसेंजर ट्रेन से टकराया है और आगे का हिस्सा कोरोमंडल एक्सप्रेस का डिटेल होने के बाद गुड्स ट्रेन से टकराया है. इसकी वजह से इस तरह की घटना हुई है. रेलवे ने भी साफ किया है सूत्रों के मुताबिक अभी तरह पहली नजर में कहीं कोई सिगनलिंग की गलती देखने को नहीं मिल रहा है और जहां तक हेड ऑन कोलिशन की बात है तो कोई है तो ऐसा कॉलेजन नहीं हुआ है.

Related posts

Leave a Comment