Google यूजर्स के लिए बुरी खबर, 5 अरब से ज्यादा बार इंस्टॉल हो चुका यह ऐप 24 फरवरी को हो जाएगा बंद!

गूगल का Google Play Music ऐप सभी यूजर्स की पहली पसंद है. यह एक ऐसा ऐप है जिसे लगभग सभी एंड्रॉयड यूजर्स इस्तेमाल करते हैं. लेकिन अब इसके चाहने वालों के लिए एक बुरी खबर आ रही है क्योंकि अब इस ऐप को YouTube Music रिप्लेस करने जा रहा है. इसको लेकर गूगल ने सभी यूजर्स को वॉर्निंग मैसेज भेजना भी शुरू कर दिया है.

गूगल ने सभी यूजर्स को मैसेज भेजा है कि 24 फरवरी, 2021 के बाद उनके सभी डेटा को रिमूव कर दिया जाएगा. आपको बता दें कि कंपनी ने पिछले साल ही प्ले म्यूजिक ऐप को बंद करने की घोषणा कर दी थी और अब इसको लेकर सबको मैसेज भी भेजना शुरू कर दिया है. गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट में जानकारी दी है कि प्ले म्यूजिक को यूट्यूब म्यूजिक रिप्लेस करेगा जिसका मतलब है कि यूजर्स प्ले म्यूजिक के जरिए कोई गाना नहीं बजा पाएंगे.

यूजर्स को भेजे गए मैसेज में लिखा है कि, ” 24 फरवरी, 2021 को हम आपके सभी गूगल प्ले म्यूजिक डेटा को डिलीट कर देंगे. इसमें आपका म्यूजिक लाइब्रेरी, सभी अपलोड्स, पर्चेजेज या जो कुछ भी गूगल प्ले म्यूजिक ऐप पर है सब शामिल है. इस दिन के बाद इसे रिकवर करने का कोई तरीका नहीं मिलेगा.”

कंपनी अपने यूजर्स को म्यूजिक लाइब्रेरी को गूगल प्ले म्यूजिक से यूट्यूब म्यूजिक पर ट्रांसफर करने का भी मौका दे रही है. इस प्रॉसेस को सिंपल बनाने के लिए कंपनी ने यूट्यूब म्यूजिक में एक फीचर इंट्रोड्यूस किया गया है जो कि कुछ स्टेप्स में गूगल प्ले म्यूजिक से कंटेंट ट्रांसफर करने का मौका देता है.

Google Play Music से YouTube Music में ऐसे ट्रांसफर करें डेटा

गूगल प्ले म्यूजिक से अपने म्यूजिक लाइब्रेरी को यूट्यूब म्यूजिक में ट्रांसफर करने के लिए सबसे पहले यूट्यब म्यूजिक ऐप को डाउनलोड करें. यह एंड्रॉयड और iOS दोनों यूजर्स के लिए उपलब्ध है. ऐप इंस्टॉल करने के बाद यूजर्स ट्रांसपर बटन पर क्लिक कर डेटा ट्रांसफर कर सकते हैं. इसके अलावा डेटा ट्रांसफर करने के लिए Google Takeout ऐप का भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

ऐप का इस्तेमाल कर के म्यूजिक लाइब्रेरी, प्लेलिस्ट और अन्य चीजें ट्रांसपर की जा सकती है. हालांकि इसमें पॉडकास्ट शामिल नहीं है. वे यूजर्स जो पहले ही डेटा ट्रांसफर कर चुके हैं गूगल उन्हें दोबारा अपना डेटा ट्रांसफर करने को बोल रहा है जिससे बाद में बदलाव किए जाने के बाद कोई भी डेटा ना छूटे.

इसके साथ ही गूगल ने अपने ब्लॉगपोस्ट में कहा है कि, ” जो यूजर्स ये सुनिश्चित कर चुके हैं कि वे अपना गूगल प्ले म्यूजिक अकाउंट यूट्यूब म्यूजिक में ट्रांसफर नहीं करेंगे. हम उनके बिलिंग साइकिल के समाप्त होने पर उनका सब्सक्रिप्शन कैंसिल कर देंगे जिससे उन्हें आगे कोई रकम न देनी पड़े क्योंकि वे इस सर्विस का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं.”

Related posts

Leave a Comment