अगस्त के बचे हुए दिनों में 8 दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां चेक करें बैंक हॉलिडे की पूरी लिस्ट

अगर आप किसी जरूरी काम से बैंक जाने का प्लान कर रहे हैं तो आपको सोमवार तक का इंतजार करना होगा. दरअसल भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की हॉलिडे कैलेंडर लिस्ट के अनुसार, भारत में सभी प्राइवेट और सरकारी क्षेत्र के बैंक लगातार 5 दिनों तक बंद रहेंगे.

आरबीआई कैलेंडर के अनुसार, बैंक गुरुवार (19 अगस्त) से अगले सोमवार (23 अगस्त) तक बंद रहेंगे क्योंकि अगस्त त्योहारी सीजन की शुरुआत का प्रतीक है. इन पांच दिनों की अवधि के दौरान, केरल में बैंक तीन दिनों के लिए बंद रहेंगे.हालांकि ऑनलाइन बैंकिंग गतिविधियां इस दौरान चलती रहेंगी और एटीएम मशीन से नकदी भी निकाली जा सकेगी.

RBI कैलेंडर के मुताबिक अगस्त महीने में बैकों को मिली 15 छुट्टी

वहीं आरबीआई कैलेंडर के अनुसार, ओरिजनली अगस्त 2021 के महीने के लिए 15 अवकाश अलॉट किए गए थे. इसमें दो रविवार और एक चौथा शनिवार शामिल है. बता दें कि भारत भर के लैंडर्स के लिए RBI द्वारा जारी की गई छुट्टियों को राज्य-वार समारोहों के अनुसार विभाजित किया गया है.

इस महीने के लिए आरबीआई की लिस्ट से हॉलीडेज ‘निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट’ क्लासिफिकेशन के अंडर लैंड करती है. आईरबीआई लिस्टिंग के दूसरे क्लासिफिकेशन ‘नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट और रियल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट हॉलिडे और हॉलिडे’ और ‘बैंक्स’ क्लोजिंग ऑफ अकाउंट्स’ हो सकते हैं. लेकिन आरबीआई ने यह संकेत नहीं दिया है कि ये अन्य दो वर्गीकरण अगस्त महीने की वर्तमान सूची पर लागू होते हैं. केवल दो छुट्टियां हैं जो ज्यादातर राज्यों और शहरों द्वारा मनाई जाएंगी, इनमें एक मुहर्रम और दूसरी जन्माष्टमी है.

RBI के अनुसार अगस्त 2021 के महीने की 20 तारीख से छुट्टियों की पूरी लिस्ट

19 अगस्त 2021 – मुहर्रम (अशूरा) / (अगरतला, अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पटना, रायपुर, रांची और श्रीनगर)
20 अगस्त 2021 – मुहर्रम / पहला ओणम (बेंगलुरु, चेन्नई, कोच्चि और तिरुवनंतपुरम)
21 अगस्त 2021 – तिरुवोनम (तिरुवनंतपुरम और कोच्चि)
22 अगस्त 2021 – रविवार
23 अगस्त 2021 – श्री नारायण गुरु जयंती (तिरुवनंतपुरम और कोच्चि)
28 अगस्त 2021 – चौथा शनिवार
29 अगस्त 2021 – रविवार
30 अगस्त 2021 – जन्माष्टमी / कृष्णा जयंती (अहमदाबाद, चंडीगढ़, चेन्नई, देहरादून, जयपुर, जम्मू, कानपुर, लखनऊ, पटना, रायपुर, रांची, शिलांग, शिमला, श्रीनगर और गंगटोक)
31 अगस्त 2021 – श्री कृष्ण अष्टमी (हैदराबाद)

Related posts

Leave a Comment