Noida में गंदगी फैलाने वाले हो जाएं सावधान, अब थूकने पर देना पड़ेगा इतने रुपये का जुर्माना

दिल्ली: नोएडा प्राधिकरण ने अब शहर को साफ सुथरा रखने के लिए नया प्लान बना लिया है. अब अगर किसी ने शहर में गंदगी फैलाई तो उसे अपनी जेब ढीली करनी पड़ेगी और भारी भरकम जुर्माना देना पड़ेगा. इस जुर्माने को लेकर नोएडा प्राधिकरण ने एक लिस्ट भी बना ली है, जिसे बहुत जल्द सार्वजानिक करते हुए बाजारों और सेक्टरों के नोटिस बोर्ड पर लगाया जाएगा. इस लिस्ट में गंदगी फैलाने वालों के लिए अलग-अलग कैटगिरी में जुर्माना बांटा गया है.

नोएडा प्राधिकरण की इस लिस्ट के अनुसार अग कोई गाड़ी से गंदगी फेंकता है या फिर सार्वजनिक जगहों पर थूकता है तो उसे एक हजार रुपये का जर्माना देना पड़ेगा. इसके अलावा सर्वाजनिक जगहों पर गंदगी करने पर 500 रुपये, स्कूल और अस्पताल के आसपास गंदगी फैलाने परे 750, कचरा मिट्टी में दबाने पर 2000 रुपये और खुले में जानवरों को शौच कराने पर 500 रुपये देना पड़ेगा.

इसके अलावा शहर की साफ सफाई को देखते हुए नोएडा प्राधिकरण ने अपनी इस लिस्ट में साफ कर दिया है कि मलबा सड़क किनारे पर रखने पर 3000 रुपये और नाली व सीवर में जाम करने वाले सामान फेंकने पर 500 रुपये का जुर्मान देना पड़ेगा. क्योंकि शहर में बहुत से लोग कचरे को सड़क किनारे ही छोड़ देते हैं जिससे आस-पास भी गंदगी फैलती है. शहर में गंदगी फैलने की वजह से बीमारियां भी पैदा होती हैं, इसलिए नोएडा प्राधिकरण लोगों को गंदगी न फैलाने के लिए जागरूक भी करता रहता है.

Related posts

Leave a Comment