दशहरा से पहले दिल्ली की हवा हुई ‘जहरीली’, सुबह-सुबह छाई धुंध,जानें AQI

देश भर में नवरात्रि को लेकर धूम है. आज नवमी है. पूजा-पंडालों में सुबह से ही भीड़ देखी जा रही है. वहीं कल दशहरा है. इस बीच, दिल्ली-NCR में प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है. आज सुबह दिल्ली की समग्र वायु गुणवत्ता (Overall Air Quality) ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई. इंडिया गेट और कर्तव्य पथ पर आज सुबह हल्की धुंध दिखाई दी.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, दिल्ली का आज ओवरऑल एयर क्वालिटी इंडेक्स 306 दर्ज किया गया. हालांकि, दिल्ली में रविवार को भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला. रविवार को भी दिल्ली की वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में ही दर्ज की गई थी. इससे पहले दिल्ली में हुई बारिश की वजह से हवा की गुणवत्ता में काफी सुधार देखने को मिला था.

आज इन इलाकों में कितना रहा AQI ?
आईआईटी दिल्ली- 309
एयरपोर्ट- 323
दिल्ली यूनिवर्सिटी- 330
नोएडा- 308
गुरुग्राम – 283
17 मई के बाद पहली बार ऐसा हुआ है, जब दिल्ली की हवा का स्तर ‘VERY POOR’ श्रेणी में दर्ज किया गया है. रविवार को एवरेज एयर क्वालिटी इंडेक्स 313 दर्ज किया गया था. 17 मई को AQI 336 था.

किसानों से खेतों में पराली न जलाए जाने की अपील
हालांकि, मौसम विज्ञान ने अनुमान जताया है कि आने वाले कुछ दिनों में दिल्ली की हवा की गुणवत्ता और खराब देखने को मिल सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि दशहरा और दिवाली के आसपास किसान खेतों में पराली जलाने लगते हैं. हालांकि, दिल्ली सरकार कई बार किसानों से अपील कर चुकी है कि वह पराली न जलाएं.

पटाखे जलाए जाने पर हो रोक
मौसम विभाग के एक अफसर के मुताबिक, अक्टूबर में बारिश इस साल पिछले दो वर्षों के मुकाबले काफी कम हुई है. हवा की गुणवत्ता खराब होने का एक कारण यह भी है. दिवाली में बीते साल पटाखे जलाने पर रोक लगा दी गई थी. इस साल भी दिल्ली सरकार ने पटाखों के जलाने पर पूरी तरह बैन लगा दिया है.

वहीं, दिल्ली में सर्दी ने दस्तक दे दी है. सुबह और शाम में हल्की ठंड महसूस होने लगी है. मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि दिल्ली का आज न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.

वहीं, मुंबई में भी आज हवा की गुणवत्ता ‘मध्यम’ श्रेणी में दर्ज की गई. मुंबई की समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 127 दर्ज की गई है. बांद्रा में आज सुबह-सुबह हल्की धुंध देखने को मिली.

Related posts

Leave a Comment