चांदी में बड़ी गिरावट, गोल्‍ड के दाम फिर फिसले, फटाफट चेक करें नए भाव

दिल्ली. भारतीय सर्राफा बाजार में सोने के भाव (Gold Price Today) में सप्‍ता‍ह के दूसरे ही कारोबारी दिन यानी 28 सितंबर 2021 को गिरावट दर्ज की गई है. इस समय सोना अपने रिकॉर्ड हाई के मुकाबले 11 हजार रुपये से ज्‍यादा सस्‍ता मिल रहा है. वहीं, चांदी के दाम (Silver Price Today) में आज बड़ी गिरावट दर्ज की गई है. पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 45,134 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं, चांदी 59,534 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी. अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में भी आज सोने के दाम में कमी आई, जबकि चांदी के दाम में बड़ा बदलाव नहीं हुआ.

गोल्‍ड की नई कीमतें
दिल्ली सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोने के भाव में महज 54 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट दर्ज की गई. राष्‍ट्रीय राजधानी में 99.9 ग्राम शुद्धता वाले सोने का भाव आज 45,080 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ. इस स्‍तर पर खरीदारी करने वाले निवेशक 2021 के आखिर तक बड़ा मुनाफा कमा सकते हैं. दरअसल, इस समय सोना अपने रिकॉर्ड हाई से 11,120 रुपये सस्‍ता मिल रहा है क्‍योंकि अगस्‍त 2020 में गोल्‍ड 56,200 रुपये प्रति 10 ग्राम के सर्वोच्‍च स्‍तर पर पहुंच गया था. अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में भी आज सोने की कीमतों में कमी दर्ज की गई और ये 1,743 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया.

चांदी के नए दाम
चांदी की कीमतों में भी आज गिरावट का रुख देखने को मिला. दिल्‍ली सर्राफा बाजार में मंगलवार को चांदी के दाम 573 रुपये की बड़ी गिरावट के साथ 58,961 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुए. वहीं, अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में आज चांदी के दाम में खास बदलाव नहीं हुआ और ये 22.37 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई.

गोल्‍ड में क्‍यों आई कमी
मीडिया में चली के खबर के मुताबिक एचडीएफसी सिक्‍योरिटीज के सीनियर एनालिस्‍ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने बताया कि अमेरिकी बॉन्‍ड के यील्‍ड में बढ़त के कारण सोने की कीमतें दबाव में आ गईं. इससे भारतीय बाजारों में सोने के दाम में गिरावट दर्ज की गई है. वहीं, मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेस में कमेडिटी रिसर्च के वाइस प्रेसिडेंट नवनीत दमानी ने कहा कि डॉलर में मजबूती और यूएस ट्रेजरी यील्‍ड में उछाल के कारण सोने की कीमतों में गिरावट हुई है.

Related posts

Leave a Comment