आज सुबह की बड़ी खबरें

किसान ट्रैक्टर मार्च निकालने की तैयारियों में जुटे हैं. घातक कोरोनावायरस महामारी के बीच देश में बर्ड फ्लू (Bird Flu in India) का खतरा बढ़ता जा रहा है.

केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ राजधानी दिल्ली की सीमाओं पर डटे किसानों के आंदोलन का आज 47वां दिन है. 8वें राउंड की मीटिंग बेनतीजा रहने के बाद किसान ट्रैक्टर मार्च निकालने की तैयारियों में जुटे हैं. घातक कोरोनावायरस महामारी के बीच देश में बर्ड फ्लू (Bird Flu in India) का खतरा बढ़ता जा रहा है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया आपको सस्ता सोना खरीदने का मौका दे रहा है. पढ़िए आज सुबह की बड़ी खबरें.

किसान आंदोलन का 47वां दिन

किसान आंदोलन का आज 47वां दिन है. किसान संगठनों और सरकार के बीच 8वें राउंड की मीटिंग भी बेनतीजा रहने के बाद किसानों का आंदोलन (Farmers Protest) जारी है. अब अगली मीटिंग 15 जनवरी को होनी है. किसानों ने 26 जनवरी को ट्रैक्टर मार्च निकालने का ऐलान किया है, जिसके लिए वो रणनीतियां तैयार कर रहे हैं.

Ind vs Aus: तीसरे टेस्ट का आखिरी दिन

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मैच सिडनी में खेला जा रहा है. आज मैच का आखिरी दिन है और भारत को जीत के लिए 407 रनों का लक्ष्य मिला है. भारतीय विकेटकीपर ऋषभ पंत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अर्धशतक लगाया. चेतेश्वर पुजारा के साथ उनकी शतकीय साझेदारी के कारण भारतीय टीम ने मैच जीतने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है.

नेपाल ने फिर भारत को दिखाई आंख

नेपाल (Nepal) में सियासी गतिरोध अभी खत्म नहीं हुआ कि वह फिर से भारत को आंखें दिखाने लगा है. बीते साल सीमा पर गतिरोध के बीच नेपाल ने उकसावे की कई हरकतें की, जिसके बावजूद भारत (India) ने संयम से काम लिया. भारत की कोशिश रही कि पड़ोसी देश के साथ हमारे द्विपक्षीय रिश्ते अच्छे बने रहें.

आठ राज्यों में फैला बर्ड फ्लू

घातक कोरोनावायरस महामारी के बीच देश में बर्ड फ्लू (Bird Flu in India) का खतरा बढ़ता जा रहा है. जानकारी के मुताबिक, अबतक 8 राज्यों में बर्ड फ्लू के मामलों की पुष्टि हो चुकी है. मामलों को देखते हुए राज्य सावधानियां बरत रहे हैं. जिसमें पक्षियों को मारना, चिड़िया घरों-बर्ड सेंचुरीज को बंद करना आदि शामिल है.

RBI दे रहा सस्ता सोना खरीदने का मौका

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया आपको सस्ता सोना खरीदने का मौका दे रहा है. चालू वित्त वर्ष (2020-21) के तहत सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bonds) की दसवीं सीरीज के तहत निवेशक 11 जनवरी से 15 जनवरी के बीच इसमें निवेश कर सकते हैं. इसके लिए सेटलमेंट की आखिरी तारीख 19 जनवरी तक है.

Related posts

Leave a Comment